योगी की बड़ी घोषणा, फैजाबाद जिले का नाम बदलकर किया अयोध्या - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Friday 16th of November 2018
Home   >  India   >   News
भारत

योगी की बड़ी घोषणा, फैजाबाद जिले का नाम बदलकर किया अयोध्या

Friday, November 09, 2018 10:35 AM

अयोध्या। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार शाम यहां एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि फैजाबाद जिले का नाम अब अयोध्या के रुप में जाना जाएगा। योगी ने यहां देव दीपावली दीपोत्सव के दिन रामकथा पार्क में अपने सम्बोधन में कहा कि फैजाबाद का नाम अब अयोध्या जिले के नाम से जाना जाएगा। उन्होंने कहा कि राम के नाम पर सभी लोग एक दीप जला करके दीपोत्सव का पर्व मनाएं। उन्होंने यह भी ऐलान किया कि अयोध्या क्षेत्र में बन रहे मेडिकल कॉलेज का नाम राजा दशरथ के नाम पर होगा और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का विस्तार किया जाएगा, जिसका नाम पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के नाम से होगा। उन्होंने कहा कि अब पूरी अयोध्या पर्यटन के रूप में विकसित होगा। यह मैंने संकल्प ले रखा है।

कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला रहीं मौजूूद
मुख्यमंत्री ने यहां कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला किम जोंग सुक का भव्य स्वागत करते हुए कहा कि इससे भारत और दक्षिण कोरिया के रिश्ते और मजबूत होंगे। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि आज उन्हीं की देन है कि दक्षिण कोरिया और भारत एक मजबूत दिशा की तरफ बढ़ रहा है।

पहले अयोध्या उपेक्षित थी
योगी ने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम वनवास से लौटकर जब अयोध्या नगरी आए थे तो यहां की जनता ने अयोध्या को सजाया था, संवारा था और दीप भी जलाए थे। इसी की वजह से पूरे देश में दीपावली मनाई जाती है। इसके बावजूद भी अयोध्या उपेक्षित थी। उन्होंने कहा कि अब ऐसा नहीं होगा।

पुष्पक विमान से उतरे भगवान राम
इसके पहले पुष्पक विमान से उतरे रामकथा पार्क में भगवान राम, सीता और लक्ष्मण का राज्याभिषेक भी किया। साकेत महाविद्यालय से निकली 15 झांकियों का शुभारम्भ हुआ, जिसमें चार विदेशी झांकियां निकाली गयी थीं, जो अयोध्या की जनता के लिये एक आकर्षण का केन्द्र रहीं। इन झांकियों का अयोध्या नगरी में जगह-जगह रामभक्तों ने स्वागत किया। योगी ने कई योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण भी किया।

दोनों देशों का रिश्ता मजबूत होगा : किम
रामकथा पार्क में कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला किम जोंग-सुक ने देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इस उत्सव में बुलाने के लिए धन्यवाद अर्पित करते हुए कहा कि दो हजार वर्ष पूर्व का यह रिश्ता भारत और कोरिया को बहुत मजबूती से बनने जा रहा है। उन्होंने मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि कोरिया और भारत के रिश्ते में अब लगातार मजबूती रहेगी। यह देखने को मिल रहा है।

 

Other Latest News of India -

नोटबंदी के विरोध में कांग्रेस का प्रदर्शन, गहलोत सहित दिग्गज नेताओं ने दी गिरफ्तारी

कांग्रेस ने नोटबंदी को'काले धन को सफेद करने का बड़ा घोटाला करार देते हुए रिजर्व बैंक के सामने विरोध प्रदर्शन किया और कई वरिष्ठ नेताओं ने गिरफ्तारी दी।

09 Nov 15:35 PM

मध्यप्रदेश में हाफ पेंट और काली टोपी में नामांकन जमा कराने पहुंचा प्रत्याशी

मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में नामांकन जमा करने आया एक प्रत्याशी अपने पहनावे और गतिविधियों के कारण खासी चर्चा में रहा।

09 Nov 15:20 PM

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए उमड़ी भीड़, तैनात की गई पुलिस

गुजरात में नर्मदा जिले के केवडिया के निकट साधु बेट पर स्थापित दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए अब भारी भीड़ उमड़ रही है।

09 Nov 15:15 PM

UP में चॉकलेट बताकर बच्ची के मुंह में पटाखा रखकर फोडा, हालत गंभीर

उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में तीन साल की मासूम बच्ची के मुंह में पटाखा रखकर फोड़ दिया, जिससे वह गंभीर घायल हो गई।

09 Nov 13:15 PM

मोदी ने देशवासियों को दी भाई दूज की बधाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शक्रवार को देशवासियों को भाईदूज की बधाई दी।

09 Nov 11:35 AM