नहीं रहे 1971 युद्ध के हीरो ब्रिगेडियर चांदपुरी, वीरता के लिए महावीर चक्र से हुए थे सम्मानित - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Sunday 17th of February 2019
Home   >  India   >   News
भारत

नहीं रहे 1971 युद्ध के हीरो ब्रिगेडियर चांदपुरी, वीरता के लिए महावीर चक्र से हुए थे सम्मानित

Sunday, November 18, 2018 10:35 AM

कुलदीप सिंह चांदपुरी (फाइल फोटो)

चंडीगढ़। वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में राजस्थान के लौंगेवाला सीमा पर पाकिस्तानी सेना के दांत खट्टे करने वाले और अदम्य साहस के धनी ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी का शनिवार को निधन हो गया।  वह 78 वर्ष के थे तथा कैंसर से पीड़ित थे। उनका यहां निकट ही पंजाब में मोहाली के एक निजी अस्पताल में ईलाज चल रहा था, जहां उन्होंने सुबह लगभग साढ़े आठ बजे अंतिम सांस ली। ब्रिगेडियर चांदपुरी को उनकी वीरता के लिए सेना के दूसरे सबसे बड़े सम्मान महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था। पारिवारिक सूत्रों के अनुसार उनका अंतिम संस्कार जर्मनी से उनके दूसरे बेटे के यहां पहुंचने पर किया जाएगा। 

वर्ष 1971 के पाकिस्तान के साथ युद्ध में उस समय मेजर पद पर रहते हुए चांदपुरी ने राजस्थान की पाकिस्तान के साथ लगती लौंगेवाला चौकी पर अपने मात्र 120 सैनिकों साथ मोर्चा सम्भालते हुए पाकिस्तान की आगे बढ़ती हुई पैटन टैंक रेजीमेंट के आगे मजबूत दीवार बन गए थे। अदम्य साहस का परिचय देते हुए उन्होंने न केवल पाकिस्तानी टैंकों को ध्वस्त कर हमले को नाकाम कर दिया बल्कि उसे पीछे हटने पर भी मजबूर कर दिया था।

फिल्म भी बनी
लौंगेवाला युद्ध को लेकर बॉलीवुड फिल्म निर्माता एवं निर्देशक जे.पी. दत्ता ने ‘बॉर्डर’ फिल्म बनाई थी, जिसमें अभिनेता सनी देओल ने कुलदीप सिंह चांदपुरी का किरदार निभाया था। यह फिल्म 1997 में रिलीज हुई थी।


1965 की लड़ाई भी लड़ी
ब्रिगेडियर चांदपुरी ने पाकिस्तान के साथ वर्ष 1965 में हुई लड़ाई में भी भाग लिया था। वह 22 वर्ष की उम्र में पंजाब रेजीमेंट में भर्ती हुए थे और ब्रिगेडियर के रैंक तक पहुंचे। सेना से सेवानिवृत्ति के बाद वह चंडीगढ़ में रह रहे थे।
 

Other Latest News of India -

अमृतसर में नरंकारी समारोह पर फेंका बम, 3 की मौत, 10 घायल

पंजाब में अमृतसर के गांव अदलीवाल में रविवार सुबह निरंकारी सत्संग डेरा पर अज्ञात मोटरसाईकल सवारों ने बम फेंका जिसमें कम से कम तीन लोगों की मौत और कईं अन्य के घायल होने की रिपोर्टे हैं।

18 Nov 15:05 PM

कांग्रेस ने 50 वर्षों तक झूठ बोलकर किया देश पर शासन : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगो से कांग्रेस की चुनावी घोषणों पर विश्वास नही करने की अपील करते हुए आरोप लगाया कि उसने 50 वर्षों तक झूठ बोलकर एवं लोगो को गुमराह कर देश पर शासन किया।

18 Nov 14:40 PM

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव : कोटा के किले में कांग्रेस का तिलिस्म बरकरार

छत्तीसगढ़ की हाईप्रोफाइल सीटों में शुमार बिलासपुर जिले की कोटा सीट पर देश की आजादी के बाद से अब तक कांग्रेस की बादशाहत रही है।

18 Nov 11:55 AM

कांग्रेस झूठ का ATM : शाह

छत्तीसगढ़ के पत्थलगांव में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी देश में महज झूठ का एटीएम बन कर रह गई है।

18 Nov 11:50 AM

कुशवाहा ने दी भाजपा को डेडलाइन, 30 नवंबर तक सम्मानजनक सीटें देने का फैसला करें

राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा ने अगले लोकसभा चुनाव में सम्मानजनक सीट बंटवारे के लिए भाजपा के शीर्ष नेतृत्व को 30 नवंबर तक की समय सीमा निर्धारित करते हुए शनिवार को कहा कि यदि ऐसा नहीं हुआ तो यह स्पष्ट हो जाएगा कि भाजपा उनकी पार्टी से आगे गठबंधन बनाए रखने पर गंभीर नहीं है।

18 Nov 10:40 AM