राहुल गांधी की आपत्ति के बाद कांग्रेस में मंथन जारी, मैदान में उतरे कांग्रेस आलाकमान - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Thursday 15th of November 2018
Home   >  India   >   News
भारत

राहुल गांधी की आपत्ति के बाद कांग्रेस में मंथन जारी, मैदान में उतरे कांग्रेस आलाकमान

Tuesday, November 06, 2018 10:45 AM

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा राजस्थान की कई सीटों पर आए पैनल के नामों पर आपत्ति जताए जाने के बाद आज भी दावेदारों पर मंथन हुआ। सूत्रों के अनुसार विभिन्न प्रकार की बैठकों के दौर के बीच छानबीन समिति की प्रमुख कुमारी शैलजा ने प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे के साथ सहयोगी के रूप में लगाए चारों एआईसीसी सचिवों से विचार-विमर्श किया है।

कांग्रेस के संभावित दावेदारों की जमीनी रिपोर्ट इन्हीं चारों सचिवों की ओर से छानबीन समिति में पेश की गई थी। जिस पर बाद में केन्द्रीय चुनाव समिति में चर्चा की गई थी। सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी द्वारा कराए गए हर सीट के अध्ययन की रिपोर्ट छानबीन समिति द्वारा सीईसी में पेश नामों का कई सीटों पर मिलान नहीं हो पाया। कुछ सीटों पर प्रतिद्वंदी दावेदारों की ओर से कड़ी आपत्ति जताए जाने एवं एआईसीसी के सचिवों की भूमिका पर सवाल उठने के बाद नेतृत्व ने कई सीटों पर दोबारा से विचार करने का फरमान सुनाया गया है। इस बीच, सूत्रों के अनुसार आगामी नौ, दस और 11 नवंबर को राजस्थान एवं तेलंगाना को लेकर सीईसी की बैठक प्रस्तावित है। जिसमें सभी सीटों पर नामों को अंतिम रूप दिया जाएगा। ऐसे में नामों की घोषणा नामांकन भरने की शुरुआत की तिथि 12 नवंबर से ऐन पहले होने की संभावना है। इसीलिए प्रदेशभर से रोज जुट रहे बड़ी संख्या में दावेदारों में भी पहले के मुकाबले कमी दिख  रही है। 

सिंगल नामों से राहुल की राडार पर आए सचिव
कांग्रेस की ओर से प्रभारी सचिवों को बेहद महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई थी और उन्हें प्रदेश की दो सौ विधानसभा सीटों में पचास-पचास की जिम्मेदारी दी गई थी। इसी लिहाज से उनके द्वारा सौंपे गए संभावित नामों को भी गंभीरता से लिया जा रहा था, लेकिन संभावित नामों खासकर सिंगल नामों के बाहर आने के बाद जिस तरह से एआईसीसी से लेकर राजस्थान तक बवाल मचा उससे राहुल खासे नाराज हो गए।

उन्होंने साफ तौर पर सचिवों के सिंगल नामों पर सवालिया निशान लगा दिया है। इसका कोई सीधा जवाब प्रभारी सचिव नहंीं दे सके और ऐसे में राहुल ने चारों सचिवों को टिकट प्रक्रिया से बाहर कर दिया। राहुल इस बात से भी सख्त खफा हो गए कि सचिवों ने उनके फार्मूले के तहत युवाओं और महिलाओं को अपनी सूची में पर्याप्त स्थान नहीं दिया।

 

Other Latest News of India -

सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़, 2 आतंकवादी ढेर

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में मंगलवार को सुरक्षा बलों के साथ सेना के साथ मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के दो आतंकवादी मारे गये, जिनमें सेना का एक भगौड़ा था।

06 Nov 12:45 PM

मध्य प्रदेश चुनाव: कांग्रेस ने प्रत्याशियों की तीसरी सूची जारी की

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए मंगलवार को 13 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की। कांग्रेस की केन्द्रीय चुनाव समिति के महासचिव मुकुल वासनिक ने यह सूची जारी की।

06 Nov 12:40 PM

राजस्थान में अंतिम समय में रणनीति बदल सकती है : भाजपा

राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस जहां सत्ता विरोधी लहर पर सवार दिखती है। तो भाजपा भी पूरे राजनीतिक घटनाक्रम पर पैनी नजर बनाए हुए है।

06 Nov 10:00 AM

परमाणु हथियारों की ब्लैकमेलिंग का मुंहतोड़ जवाब है अरिहंत : मोदी

परमाणु शक्ति से चलने तथा परमाणु हथियारों से लैस पहली स्वदेशी पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत के पहले गश्त अभियान को सफलतापूर्वक पूरा करने के साथ ही देश ने जल, थल और नभ से परमाणु हथियार दागने की क्षमता हासिल कर नाभिकीय त्रिकोण का मुकाम हासिल कर लिया है।

06 Nov 10:00 AM

कड़ी सुरक्षा में खुला अय्यपा मंदिर, 5 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात

त्रावणकोर राजपरिवार के शासक चिथिरा थिरुनाल बलराम वर्मा की जयंती ‘चिथिरा अत्तविशेषम’ के मौके पर सोमवार को विश्व प्रसिद्ध भगवान अय्यपा का मंदिर शाम पांच बजे खुल गया।

06 Nov 10:55 AM