इंसुलिन इंजेक्शन के सही प्रयोग से मधुमेह पर काबू संभव - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Sunday 17th of February 2019
Home   >  Health   >   News
स्वास्थ्य

इंसुलिन इंजेक्शन के सही प्रयोग से मधुमेह पर काबू संभव

Thursday, January 17, 2019 13:10 PM

(कॉन्सेप्ट फोटो)

जयपुर। मधुमेह भारत में एक महामारी बन चुका है, जिसके 72.9 मिलियन से अधिक रोगी हैं। नवंबर 2018 में लैंसेट डायबीटीज एंड एंडोक्राइनोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार विश्वभर में टाइप 2 डायबीटीज से पीड़ित वयस्कों की संख्या वर्ष 2018 में 406 मिलियन थी, जो कि बढ़कर वर्ष 2030 तक 511 मिलियन हो जाएगी। यह अध्ययन बताता है कि वर्ष 2030 तक भारत में लगभग 98 मिलियन लोग टाइप 2 डायबीटीज के शिकार हो सकते हैं। मधुमेह और उसके प्रबंधन में इंसुलिन और उसके इंजेक्शन की सही तकनीक महत्वपूर्ण है।

मधुमेह के प्रबंधन के महत्व को समझते हुए बीडी-इंडिया ने एक जागरूकता अभियान का आयोजन किया, जो इंसुलिन इंजेक्शन की सही तकनीक पर केन्द्रित था। इस अभियान में अग्रणी एंडोक्राइनोलॉजिस्ट्स और मधुमेह शिक्षाविदों ने भाग लिया और मधुमेह के बेहतर प्रबंधन के लिए इंसुलिन इंजेक्शन तकनीक पर जोर दिया।

70 प्रतिशत लोग सही तकनीक से अनजान
शहर के वरिष्ठ एंडोक्राइनोलॉजिस्ट डॉ. एस.के. शर्मा ने बताया कि जयपुर शहर में मधुमेह से पीड़ित 80 प्रतिशत से अधिक लोगों को इंजेक्शन से डर लगता है और 70 प्रतिशत लोगों को सही इंजेक्शन तकनीक का पता नहीं है। ग्लूकोज के सही नियंत्रण में इंसुलिन इंजेक्शन का डर एक बड़ी बाधा है। ऐसे लोगों में इंजेक्शन का डर भगाने के लिए इसकी सही तकनीक के बारे में बताया जाना जरूरी है। जटिलताओं से बचने के लिए इंसुलिन इंजेक्शन लगाने की सही तकनीक आवश्यक है।

Other Latest News of Health -

अशोक गहलोत ने किया स्वाइन फ्लू जागरूकता अभियान का शुभारम्भ

गहलोत ने कहा कि यह शुभ है कि सरकार के साथ-साथ सामाजिक संगठन भी इस दिशा में आगे आ रहे हैं। सामाजिक सरोकारों के लिए सभी काे जागरूक होकर आगे आने की जरूरत है।

11 Feb 12:30 PM

लाइलाज नहीं है मिर्गी, जादू-टोने से बचें

मिर्गी ऐसा रोग है जिसके होने पर मरीज को डॉक्टर के पास ले जाने के बजाए सबसे पहले जादू टोने से ठीक करने की कोशिश की जाती है।

11 Feb 12:15 PM

देश-विदेश के कार्डियोलॉजिस्ट जयपुर में करेंगे दिल के रोगों पर मंथन

हार्ट से जुड़ी तमाम बीमारियों और नवीनतम उपचार तकनीक पर मंथन के लिए देश-विदेश के कार्डियोलॉजिस्ट 15 फरवरी से जयपुर में जुटेंगे।

06 Feb 13:30 PM

महावीर कैंसर अस्पताल में की लिंग पुनर्निर्माण सर्जरी

महावीर कैंसर अस्पताल में 64 वर्षीय मरीज के जननांग में कैंसर होने के कारण लिंग पुनर्निर्माण सर्जरी की गई है। इसमें एक ही सर्जरी में कैंसर की गांठ निकाल कर यूरिनरी फंक्शन के साथ लिंग पुनर्निर्माण किया गया है।

02 Feb 16:15 PM

श्वांस और निद्रा रोग की नई तकनीक पर किया मंथन

पल्मोनरी एज्युकेशन एण्ड रीसर्च सोसाईटी की ओर से राजस्थान स्लीप अपडेट-2019 श्वांस एवं निंद्रा रोगों के इलाज की नई तकनीकों पर मंथन के साथ समापन हुआ।

29 Jan 11:50 AM