Health and Fitness News: Health and Fitness News in Hindi, Healthcare Articles, Latest Health News Headlines in Hindi - फिटनेस फंडा, स्वास्थ्य और सेहत समाचार, स्वास्थ्य और सेहत जगत ताजा ख़बरें | दैनिक नवज्योति - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Monday 21st of January 2019
Home  >   Health
स्वास्थ्य

कार्डियक अरेस्ट में तुरंत इलाज जरूरी, वर्ना है घातक

किशन सिंह अब रिटायरमेंट के करीब थी और उन्हें हृदय संबंधी समस्या थी। एक दिन अचानक उन्हें सीने में तेज दर्द उठा और अचानक बेहोश हो गए।

17 Jul 15:55 PM

क्रोनिक हेपेटाइटिस-बी इंफेक्शन से पीड़ित प्रत्येक 4 मरीजों में से एक की मौत

गंभीर हेपेटाइटिस बी संक्रमणों के मामले में चीन के बाद भारत दूसरे पायदान पर है। यह सबसे घातक वायरल हेपेटाइटिस है और अत्यधिक संक्रामक है।

17 Jul 13:00 PM

कांवटिया अस्पताल की इमरजेंसी में लचर व्यवस्थाओं ने ली युवक की जान, रातभर भीगता रहा मरीज

। अगर कोई व्यक्ति दुर्घटना में घायल हो जाए तो उसे बचाने के लिए सबसे पहले अस्पताल पहुंचाया जाता है, लेकिन अस्पताल में मौजूद डॉक्टर और स्टाफ ही मरीज को बचाने के बजाय उसकी मौत का कारण बन जाए तो मानवीय संवेदनाओं का स्तर खुद अपनी कहानी बयां करता है।

14 Jul 12:50 PM

SMS अस्पताल के ब्लड बैंक में 8 हजार यूनिट ब्लड प्लाज्मा रहेगा सुरक्षित

एसएमएस अस्पताल के ब्लड में गुरुवार को चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ ने एचडीएफसी बैंक की ओर से भेंट किए गए ब्लड स्टोरेज कोल्ड रूम का शुभारंभ किया, जिसकी क्षमता आठ हजार यूनिट ब्लड प्लाजमा की है।

13 Jul 14:00 PM

SMS ट्रोमा सेंटर का नाम बदलने की कवायद, ‘राणा सांगा’ होगा नाम

सवाई मानसिंह अस्पताल से संबंद्ध ट्रोमा सेंटर का नाम बदलने की कवायद शुरू हो गई है। ट्रोमा सेंटर का नाम बदलकर अब उसे राणा सांगा करने के लिए एसएमएस अस्पताल प्रशासन ने राज्य सरकार को प्रस्ताव तैयार कर भेज दिया है।

13 Jul 14:55 PM

पश्चिमी राजस्थान में तेजी से पैर पसार रहा है स्तन कैंसर, छोटी उम्र की बच्चियां भी चपेट में

हैरानी वाली बात है कि पश्चिमी राजस्थान में स्तन कैंसर ने तेजी से इस तरह पैर पसार लिए हैं कि कम उम्र की युवतियों से लेकर 40 साल से पहले तक की उम्र की महिलाएं इसकी शिकार हो रही है। पिछले कुछ सालों से लगातार पश्चिमी राजस्थान में कैंसर जिस तरह अपना फन उठाकर खड़ा हुआ है उससे अब चिंता बढ़ना इसलिए भी स्वाभाविक है क्योंकि कम उम्र की युवतियां इसकी शिकार हो रही है।

11 Jul 01:05 AM

नियमित व्यायाम के साथ बादाम को हेल्दी स्नेक्स बताया

बादाम को मेवा राज का दर्जा मिला है। जाने-माने शेफ शैलेश वर्मा और न्युट्रिशनिस्ट अंजू अत्रेय ने बादाम के सेहत भरे पोषक गुणों पर केंद्रित विभिन्न अध्ययनों से प्राप्त जानकारी देते हुए मंगलवार को एक होटल में लाइव कुकिंग डेमो भी दिया।

04 Jul 13:00 PM

बायपास सर्जरी में अब नहीं लगेगा पैर में लंबा चीरा

हार्ट के मरीजों को अब बायपास सर्जरी में पैर में दो फीट लंबा चीरा लगने से मुक्ति मिलेगी। अब आधुनिक तकनीक एण्डोस्कॉपी वेन हारवेस्टिग (ईवीएच) के जरिए एण्डोस्कॉप से आॅपरेशन के जरिए बिना लंबी चीरफाड़ किए पैर से नस को निकालकर मरीज के हार्ट की बाईपास सर्जरी की जाती है।

24 Jun 11:20 AM

एम्स के चिकित्सकों ने बिना बेहोश किए किया मस्तिष्क का ऑपरेशन

पिछले दिनों रोबोटिक सर्जरी कर राजस्थान का नाम देश में रोशन करने के बाद बुधवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान केन्द्र एम्स के चिकित्सकों ने मस्तिष्क का आपरेशन मरीज को बिना बेहोश किये करने में सफलता प्राप्त की है। यह राजस्थान में संभवत: अपनी तरह का पहला आॅपरेशन है जिसमें मरीजों को बिना बेहोश किये आपरेशन किया गया है।

20 Jun 02:10 AM

ये हैं जनाब बैक्टीरिया

ये हैं जनाब बैक्टीरिया, बैक्टीरिया एक कोशिकीय जीव है। इसका आकार एक मिली मीटर से लेकर कुछ मिली मीटर तक का होता है।

17 Jun 10:05 AM