कालीचरण सराफ ने जयपुरिया अस्पताल में किया इमरजेंसी यूनिट का उद्घाटन - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 16th of October 2018
Home   >  Health   >   News
स्वास्थ्य

कालीचरण सराफ ने जयपुरिया अस्पताल में किया इमरजेंसी यूनिट का उद्घाटन

Wednesday, July 25, 2018 14:45 PM

कालीचरण सराफ वातानुकूलित चिकित्सा इकाई विस्तार का उद्घाटन करते हुए

जयपुर। जयपुरिया अस्पताल में सर्जरी और ऑर्थोपेडिक्स के रोगियां के लिए अलग से  विंग बनाई जाएगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने बुधवार को यहां राजकीय जयपुरिया अस्पताल में वातानुकूलित चिकित्सा इकाई विस्तार का उद्घाटन करते हुए यह बात कहीं। उन्होंने कहा कि इस विस्तार के बाद अब इस इकाई में बैड संख्या 7 से बढ़कर 20 हो गई है।

मंत्री सराफ ने बताया कि आर.यू.एच.एस. के माध्यम से इस वातानुकूलित चिकित्सा इकाई विस्तार पर 30 लाख रुपए की राशि व्यय की गई है। इस अस्पताल में सर्जरी एवं ऑर्थोपेडिक्स के आपातकालीन मरीजों के लिए अलग से विंग बनाना प्रस्तावित है।

सराफ ने कहा, इस इकाई में अत्याधुनिक मॉनिटर्स, डीफिब्रिलेटर, वेन्टीलेटर, सेन्ट्रलाइल्ड ऑक्सीजन एवं वेक्यूम आदि सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। इस आपातकालीन चिकित्सा इकाई में 24 घंटे विशेषज्ञ डॉक्टर, नर्सिंग कर्मचारी उपलब्ध कराये गये हैं। साथ ही इस इकाई हेतु पृथक दवा वितरण काउन्टर, ओ.पी.डी. एवं आई.पी.डी. रजिस्ट्रेशन काउन्टर, माइनर प्रोसिजर रूम, सी.पी.आर. रूम, ई.सी.जी. रूम, इमरजेन्सी एक्स-रे, सीटी स्केन, एम.आई., इमरजेन्सी, लैब इनवेस्टिगेशन आदि की सुविधा भी उपलब्ध है।

अस्पताल अधीक्षक डॉ रेखा सिंह ने बताया कि इस इकाई में चिकिकत्साकर्मियों के साथ ही पर्याप्त संख्या में व्हीलचेयर्स व ट्रोली भी उपलब्ध करवाई गई है।

 

Other Latest News of Health -

कुछ मीठा हो जाए: जानिए, चॉकलेट के फायदे और नुकसान

चॉकलेट खाना किसे पसंद नहीं। चॉकलेट बच्चों को ही नहीं हर उम्र के लोगों को पसंद होती है। चॉकलेट का जिक्र हो और मुंह में पानी न आए, ऐसा हो ही नहीं सकता।

23 Aug 15:20 PM

दिनोंदिन बढ़ती जा रही है फिजियोथैरेपी की मांग

लगातार बेहतर होती स्वास्थ्य सेवाओं में फिजियोथैरेपी की भी अपनी बड़ी भूमिका है। लब्बोलुआब यह कि फिजियोथैरेपिस्ट की मांग दिनोंदिन बढ़ रही है। इसलिए इस क्षेत्र को एक बेहतर कॅरिअर विकल्प के रूप में चुना जा सकता है।

19 Aug 12:05 PM

युवाओं में तेजी से फैल रही है एंकायलूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस

एंकायलूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस एक आॅटोइम्यून बीमारी है। हर 100 में से एक भारतीय व्यस्क इस बीमारी से जूझ रहा है।

18 Aug 10:55 AM

छिल गई दिल की महाधमनी, बिना चीरफाड़ ग्राफ्ट डाल बचाई जान

हाई ब्लड प्रेशर खतरनाक तो है ही, कई बार इसके कारण जटिलताएं बढ़ जाती हैं। ऐसा ही एक दुर्लभ व जटिल केस हाल ही नारायणा मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल, जयपुर में सामने आया, जिसमें हाई बीपी के कारण एक मरीज के दिल की महाधमनी छिल गई और नस की दीवार के अंदर खून जाने लगा।

17 Aug 14:30 PM

आॅनलाइन हेल्थकेयर कंपनियों का भविष्य उम्मीद भरा

युनाइटेड नेशंस पॉपुलेशन फंड की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 60 साल से अधिक की आयु वर्ग के लोगों की संख्या 2011 में 100

17 Aug 09:55 AM