आॅनलाइन हेल्थकेयर कंपनियों का भविष्य उम्मीद भरा - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Saturday 22nd of September 2018
Home   >  Health   >   News
स्वास्थ्य

आॅनलाइन हेल्थकेयर कंपनियों का भविष्य उम्मीद भरा

Friday, August 17, 2018 09:55 AM

नई दिल्ली। युनाइटेड नेशंस पॉपुलेशन फंड की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 60 साल से अधिक की आयु वर्ग के लोगों की संख्या 2011 में 100 मिलियन से बढ़कर 2050 तक 300 मिलियन हो जाएगी। बढ़ती उम्र के साथ बिगड़ता स्वास्थ्य बड़ी उम्र के ज्यादातर लोगों के लिए प्रमुख चिंताआें में से एक है और लोगों की सेहत में यह परिवर्तन ही भारत में स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं की मांग को और आगे बढ़ा सकता है।

राजस्थान स्थित एमहेल्थ सेवा प्रदाता, मेरापैशेंट ऐप के संस्थापक और अध्यक्ष मनीष मेहता कहते हैं कि फिलहाल भारत में हेल्थकेयर सेक्टर ठीक है। सरकार बड़ा सोच रही है और फिलहाल इस क्षेत्र का समग्र दृष्टिकोण हासिल करने में जुटी है। इधर, निवेशकों की और से ई-फार्मा कंपनियों मे रूझान बढता जा रहा है। ई-हेल्थकेयर में आॅनलाइन चिकित्सा परामर्श, आॅनलाइन चिकित्सा रिकॉर्ड, दवाओं की आॅनलाइन आपूर्ति और देशभर में रोगीयों की जानकारी को साझा करना प्रमुख रूप से, ई-हेल्थकेयर उद्योग को लंबे समय तक कायम रख सकते है।

प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को मजबूत करने के लिए केंद्रीय स्तर पर सरकार की तरफ  से उठाए गए कदमों के साथ सरकार ने प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को ग्रामीण इलाकों तक पहुंचाने के लिए कई योजनाएं और कार्यक्रम शुरू किए हैं। भारत में दवाओं की बिक्री के लिए आॅनलाइन मार्केट (ई-फार्मेसी) ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय का काफी ध्यान आकर्षित किया है। मंत्रालय ने इस क्षेत्र को विनियमित करने के लिए एक मसौदा नीति जारी की है, जिससे आॅनलाइन दवा-वितरण के क्षेत्र में बेहतर पारदर्शिता बनी रहने की उम्मीद कि जा रही है।
 

Other Latest News of Health -

सूर्यम लैब ने की मेरा पेशेंट ऐप के साथ साझेदारी

ऑनलाइन हेल्थकेयर स्टार्टअप मेरा पेशेंट ऐप ने सूर्यम डायग्नोस्टिक सेंटर के साथ साझेदारी की है। सूर्यम डायग्नोस्टिक सेंटर के जयपुर में 7 केंद्र हैं, जो मेरा पेशेंट ऐप पर पंजीकृत हैं।

25 Aug 15:00 PM

कुछ मीठा हो जाए: जानिए, चॉकलेट के फायदे और नुकसान

चॉकलेट खाना किसे पसंद नहीं। चॉकलेट बच्चों को ही नहीं हर उम्र के लोगों को पसंद होती है। चॉकलेट का जिक्र हो और मुंह में पानी न आए, ऐसा हो ही नहीं सकता।

23 Aug 15:20 PM

दिनोंदिन बढ़ती जा रही है फिजियोथैरेपी की मांग

लगातार बेहतर होती स्वास्थ्य सेवाओं में फिजियोथैरेपी की भी अपनी बड़ी भूमिका है। लब्बोलुआब यह कि फिजियोथैरेपिस्ट की मांग दिनोंदिन बढ़ रही है। इसलिए इस क्षेत्र को एक बेहतर कॅरिअर विकल्प के रूप में चुना जा सकता है।

19 Aug 12:05 PM

युवाओं में तेजी से फैल रही है एंकायलूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस

एंकायलूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस एक आॅटोइम्यून बीमारी है। हर 100 में से एक भारतीय व्यस्क इस बीमारी से जूझ रहा है।

18 Aug 10:55 AM

छिल गई दिल की महाधमनी, बिना चीरफाड़ ग्राफ्ट डाल बचाई जान

हाई ब्लड प्रेशर खतरनाक तो है ही, कई बार इसके कारण जटिलताएं बढ़ जाती हैं। ऐसा ही एक दुर्लभ व जटिल केस हाल ही नारायणा मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल, जयपुर में सामने आया, जिसमें हाई बीपी के कारण एक मरीज के दिल की महाधमनी छिल गई और नस की दीवार के अंदर खून जाने लगा।

17 Aug 14:30 PM