डॉक्टर्स ने बताई फिजियोथैरेपी की महत्ता - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 18th of December 2018
Home   >  Health   >   News
स्वास्थ्य

डॉक्टर्स ने बताई फिजियोथैरेपी की महत्ता

Sunday, September 09, 2018 11:35 AM

महात्मा ज्योति राव फुले विश्वविद्यालय में शनिवार को ‘वर्ल्ड फिजियो डे’ के मौके पर हैल्थ अवेयरनेस सेमिनार का आयोजन किया गया

जयपुर। महात्मा ज्योति राव फुले विश्वविद्यालय में शनिवार को ‘वर्ल्ड फिजियो डे’ के मौके पर हैल्थ अवेयरनेस सेमिनार का आयोजन किया गया, इसमें गोल्ड मेडिलिस्ट पेरा एथलीट शताब्दी अवस्थी, पद्मश्री एवं अर्जुन अवॉर्ड लिम्बाराम ने विशेष रूप से शिरकत की। फिजियोथैरेपी विभाग के विद्यार्थियों ने नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न संदेश दिए। वहीं विभाग की छात्रा अलका ने ‘हल्का हल्का’ गायन प्रस्तुत कर लोगों का मन जीता।

छात्राओं ने फ्यूजन नृत्य के माध्यम से भी विभिन्न संदेश दिए। शताब्दी अवस्थी ने असफलता को हथियार बना कर चुनौतियों से सामना कर जीत हासिल करने के गुर बताए। लिम्बाराम ने भी विद्यार्थियों को जीत की चुनौतियों के बारे में बताकर प्रोत्साहित किया।

इस मौके पर बतौर अतिथि डॉ. शिव गौतम, डॉ.एस.एस. सांखला, एवं डॉ. सुब्रत दास ने मानव स्वास्थ्य एवं फिजियोथैरेपी से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। विश्वविद्यालय के चेयरपर्सन निर्मल पंवार ने विद्यार्थियों को सफलतम स्तर पर पहुंची शख्सियतों से प्रेरणा लेकर जीवन में आगे बढ़ने का संदेश दिया।

Other Latest News of Health -

कुछ आदतें बदलें, फिर देखें कैसे आपका दिल रहता है हैल्दी

बदलती जीवनशैली तनाव, भागदौड़ भरी जिंदगी और युवाओं में धूम्रपान, तंबाकू इत्यादि सेवन के कारण दिल से जुड़ी बीमारियों में बढ़ोतरी होती जा रही है, जिसकी वजह से उम्र बढ़ने के साथ ही हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज आदि दिल की बीमारी की प्रमुख वजह बन रही है।

29 Sep 10:45 AM

धड़कते दिल पर बिना हार्ट लंग मशीन की मदद से सर्जरी

सिर्फ 29 हफ्ते का प्रीमेच्योर बच्चा, जिसका वजन मात्र एक किलो 25 ग्राम था। उसके धड़कते दिल पर बिना हार्ट लंग मशीन की मदद के डॉक्टरों ने जटिल सर्जरी की है।

20 Sep 12:55 PM

महावीर हॉस्पिटल में 4 साल के बच्चें का किया इविंग सारकोमा लिवर कैंसर का ऑपरेशन

इविंग सारकोमा लिवर का ऑपरेशन भगवान महावीर कैंसर चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र के सर्जन डॉ. शषिकांत सैनी द्वारा किया गया।

19 Sep 16:20 PM

उल्टे अंग एवं हृदय की दुर्लभ बीमारी से पीड़ित बच्चे की बचाई जान

तीन साल का कृष्णा दूसरों की तरह सामान्य दिखाई देता है। उसका शारीरिक और मानसिक विकास भी दूसरे बच्चों की तरह ही है, लेकिन वह हृदय की ट्रांसपोजिशन ऑफ ग्रेट आर्टरी के साथ शरीर के अंगों के उल्टे होने की बेहद दुर्लभ विकार से ग्रसित था।

15 Sep 14:25 PM

अब तीन-चार दिनों में ही पाएं बत्तीसी

एक अवस्था के बाद जब व्यक्ति के सभी दांत चले जाते थे तो उन्हें दांतों का नया सेट लगवाने और उसका उपयोग करने

14 Sep 13:10 PM