युवाओं में तेजी से फैल रही है एंकायलूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 15th of January 2019
Home   >  Health   >   News
स्वास्थ्य

युवाओं में तेजी से फैल रही है एंकायलूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस

Saturday, August 18, 2018 10:55 AM

जयपुर। एंकायलूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस एक आॅटोइम्यून बीमारी है। हर 100 में से एक भारतीय व्यस्क इस बीमारी से जूझ रहा है। यह बीमारी पुरूषों में ज्यादा पाई गई है और 20 से 30 साल की उम्र के युवा इससे ज्यादा प्रभावित हो रहे है। जीवनशैली, बैठने का तरीका सही न होना, बहुत ज्यादा तनाव और लगातार कई घंटों तक काम करते रहने से युवा इस तरह की हड्डियों व जोड़ों की समस्या से सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं।

कंस्लटेंट ओर्थोपेडिक और जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जन डॉ. ललित मोदी ने बताया कि यह आर्थराइटिस का ही एक प्रकार है, जिसमें रीढ़ की हड्डी और सबसे बड़े जोड़ों खासतौर से कूल्हों को प्रभावित करता है। यह स्थिति आमतौर पर उन लोगों में ज्यादा देखने को मिलती है, जिनके रक्त में एचएलए-बी-27 एंटीजन होता है। एचएलए-बी-27 एंटीजन प्रोटीन है, जो सफेद रक्त कोशिकाओं की सतह पर होता है। यह प्रोटीन इम्यून सिस्टम को सही तरीके से काम नहीं करने देते, जिससे इम्यून सिस्टम सेहतमंद कोशिकाओं पर अटैक करने लगते हैं और इसके परिणामस्वरूप यह बीमारी होती है।

ये है इलाज
डॉ. मोदी ने बताया कि इस बीमारी का कोई तुरंत इलाज नहीं है, लेकिन मरीज फिजिकल थैरेपी, कसरत और दवाइयों की मदद से सामान्य रोजमर्रा के काम कर सकते हैं। काफी ज्यादा फिजिकल थैरेपी और कसरत की मदद से प्रभावित जोड़ों के आसपास की मांसपेशियों की मजबूती मिलती है और इससे जोड़ों की गतिविधियों में सुधार होता है। हालांकि गंभीर मामलों में टोटल हिप रिप्लेसमेंट ही इसका स्थाई समाधान है। इस प्रक्रिया में बीमारी से प्रभावित कूल्हों के जोड़ के भागों को कृत्रिम बॉल और सॉकेट से रिप्लेस किया जाता है। इससे जोड़ों को गतिशीलता मिलती है और दर्द से छुटकारा मिलता है।

 

Other Latest News of Health -

हाथ की नसों में स्टेंट लगाकर खोले ब्लॉकेज, बचाए मरीज के दोनों हाथ

एक युवती के दोनों हाथ निष्क्रिय और निढ़ाल से हो गए थे। खून का प्रवाह हाथों में ठीक से नहीं हो रहा था, साथ ही पल्स भी नहीं आ रही।

30 Aug 13:25 PM

खराब दांत कर सकते हैं कई गंभीर बीमारियां, ये चीजें हैं घातक

दांतों की साफ सफाई पर ध्यान नहीं देने और विभिन्न खाद्य पदार्थों में मिलावट के चलते बड़े पैमाने पर लोगों में दांतों की बीमारियां देखने को मिल रही हैं।

28 Aug 14:00 PM

सूर्यम लैब ने की मेरा पेशेंट ऐप के साथ साझेदारी

ऑनलाइन हेल्थकेयर स्टार्टअप मेरा पेशेंट ऐप ने सूर्यम डायग्नोस्टिक सेंटर के साथ साझेदारी की है। सूर्यम डायग्नोस्टिक सेंटर के जयपुर में 7 केंद्र हैं, जो मेरा पेशेंट ऐप पर पंजीकृत हैं।

25 Aug 15:00 PM

कुछ मीठा हो जाए: जानिए, चॉकलेट के फायदे और नुकसान

चॉकलेट खाना किसे पसंद नहीं। चॉकलेट बच्चों को ही नहीं हर उम्र के लोगों को पसंद होती है। चॉकलेट का जिक्र हो और मुंह में पानी न आए, ऐसा हो ही नहीं सकता।

23 Aug 15:20 PM

दिनोंदिन बढ़ती जा रही है फिजियोथैरेपी की मांग

लगातार बेहतर होती स्वास्थ्य सेवाओं में फिजियोथैरेपी की भी अपनी बड़ी भूमिका है। लब्बोलुआब यह कि फिजियोथैरेपिस्ट की मांग दिनोंदिन बढ़ रही है। इसलिए इस क्षेत्र को एक बेहतर कॅरिअर विकल्प के रूप में चुना जा सकता है।

19 Aug 12:05 PM