98 साल के इराकी कार्डिक मरीज की सफल ओपन हार्ट सर्जरी - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of February 2019
Home   >  Health   >   News
स्वास्थ्य

98 साल के इराकी कार्डिक मरीज की सफल ओपन हार्ट सर्जरी

Thursday, November 15, 2018 11:10 AM

जोधपुर। इराक में रहने वाले 98 वर्षीय मोहम्मद कादीम सईद की ओपन हार्ट सर्जरी सफल हो गयी, जिस उम्र में व्यक्ति चलने फिरने लायक नहीं रहता वो मरीज हवाई मार्ग से मेंदाता अस्पताल में आया और उसकी एंजियोग्राफी में उनकी धमनियों में ब्लॉक ब्लड वेसल्स था, जो कि इस उम्र में हो जाता है। वो चैलेंजिंग केस मेंदाता अस्पताल के विश्व विख्यात कार्डिक सर्जन डॉक्टर नरेश त्रिहान और डा. सुरेन्द्र बजाज ने हाथ में लिया और गंभीर ह्रदय रोगी सईद की कोरोनरी आर्टरी बाइपास ग्राफ्टिंग यानि बाईपास सर्जरी कर दिखायी। डा. बजाज के अनुसार मरीज की हालत बेहतर है।

संभवतया देश की ये पहली सर्जरी है जो कि 98 साल के मरीज की गयी है वो भी विदेशी है। इराक के मोहम्मद कादीम सईद की गुड़गांव मेंदाता में सर्जरी की गयी है। उसके कोरोनरी पूरी तरह से ब्लाक थी, चार अन्य धमनियों में ब्लाकेज थे। जिससे उसे चलने व श्वांस लेने में  तकलीफ हो रही थी। मेंदाता के कार्डिक सर्जन डा.त्रेहान व डा. बजाज  की माने तो मरीज की आयु ज्यादा होने के कारण हार्ट सर्जरी में काफी खतरा था। ये सर्जरी कई मायने में विशेष है। कारण बाईपास सर्जरी से गुजरने वाले मोहम्मद कादीम सईद सबसे उम्रदराज मरीज है जिनकी बाईपास सर्जरी की गयी है।

उम्र के हिसाब से धमनियों में कोलस्ट्रोल जमना आम
देश में और जोधपुर तक में 80 साल की उम्र तक तो ओपन हार्ट सर्जरी होती देखी गयी है, विशेषज्ञों की राय माने तो इस उम्र व इसके बाद धमनियों में कोलस्ट्रोल तेजी से जमना शुरू हो जाता है, और धमनियों की ताकत भी कम हो जाती है, इस कारण ऐसे उम्रदराज की सर्जरी हाथ मे ही नही ली जाती, लेकिन डॉ.त्रिहान ने ये करिश्मा कर दिखाया।

जोधपुर के कार्डिक सर्जन डॉ.सुधीर बलेरा से बातचीत, 98 साल की उम्र में कार्डिक सर्जरी कितने दिन तक सफल रहती है?
डॉ.बलेरा- उम्र चाहे कितनी भी होे,अगर केवल कार्डिक डिजीज है और शरीर के अन्य अंग ठीक काम कर रहे है,उसे किसी तरह की दूसरी बीमारी जैसे कैंसर,डायबिटिज आदि ना हो तो केवल कार्डिक सर्जरी की जा सकती है, इससे किसी तरह की परेशानी नहीं होती है।

इराक के सईद 98 साल के बाद और कितना जीवन जी सकेंगे?
डॉ.बलेरा : मरीज को केवल हार्ट डिजीज है और उसका खान-पान ठीक है तो इस सर्जरी के बाद भी उम्र के हिसाब से 8 से 10 साल तक मरीज आसानी से जी सकता है? यूं बाईपास सर्जरी 15 साल तक तो चलती ही है, कई बार डबल व ट्रिपल सर्जरी भी होती है।
 

Other Latest News of Health -

पांच दिन के बच्चे की एंडोस्कोपिक सर्जरी कर नाक के दुर्लभ ब्लॉकेज को किया ठीक

शहर के एक निजी अस्पताल के चिकित्सकों ने समय पूर्व जन्मे पांच दिन के बच्चे की सफल एंडोस्कोपिक सर्जरी कर नाक से सम्बंधित

15 Dec 12:20 PM

दुर्लभ बीमारी मेगा यूरेटर में जटिल सर्जरी कर बच्ची को दिया नया जीवन

6 साल की शिखा (बदला नाम) को भूख नहीं लगती थी और उसका पेट भी सामान्य आकार से बड़ा था।

12 Dec 14:55 PM

सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

हार्ट अटैक के हिसाब से सर्दियों का मौसम काफी गंभीर माना जाता है। आंकडों की माने तो 50 प्रतिशत से अधिक हार्ट अटैक सर्दियों

06 Dec 12:00 PM

देश के स्वास्थ्य और भविष्य पर हुआ मंथन

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी की ओर से होटल क्लार्क्स आमेर में वार्षिक कार्यक्रम प्रदन्या के 23वें संस्करण का आयोजन हुआ

04 Dec 12:15 PM

फेफड़े के साथ दिल और दिमाग को नुकसान पहुंचाती है COPD

धूम्रपान और प्रदूषण के कारण फैलने वाली खतरनाक बीमारी सी.ओ.पी.डी (क्रॉनिक आॅब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज) फेफड़े ही नहीं, शरीर के दूसरे अंगों को भी बुरी तरह प्रभावित करती है।

22 Nov 11:40 AM