अब BSNL के 'विंग्स' से करिए इंटरनेट कॉलिंग, सिम की नहीं है जरूरत - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 18th of December 2018
Home   >  Gadgets   >   News
गैजेट्स

अब BSNL के 'विंग्स' से करिए इंटरनेट कॉलिंग, सिम की नहीं है जरूरत

Wednesday, July 11, 2018 23:05 PM

केन्द्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बुधवार को यहां बीएसएनएल के कॉर्पोरेट कार्यालय में एक समारोह में यह सेवा लांच की। इसे विंग्स नाम दिया गया है

नई दिल्ली। सरकारी दूरसंचार सेवा प्रदाता भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने देश में पहली बार इंटरनेट टेलीफोनी सेवा शुरू की है। केन्द्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बुधवार को यहां बीएसएनएल के कॉर्पोरेट कार्यालय में एक समारोह में यह सेवा लांच की। इसे विंग्स नाम दिया गया है।

कंपनी के मुख्य महाप्रबंधक अनिल जैन ने बताया कि बीएसएनएल के उपभोक्ता अपने स्मार्टफोन, टैबलेट या लैपटॉप पर एसआईपी क्लाइंट नामक ऐप डाउनलोड कर अपने डिवाइस से इंटरनेट कॉलिंग कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस सेवा के इस्तेमाल के लिए किसी सिम कार्ड या मोबाइल नेटवर्क की जरूरत नहीं होगी।

दुनिया में जहां कहीं भी ग्राहक के डिवाइस में वाई-फाई या कोई अन्य इंटरनेट कनेक्शन है, वह इस ऐप के माध्यम से कॉलिंग कर सकेगा। यह वीडियो कॉलिंग और कांफ्रेंस कॉलिंग को भी सपोर्ट करता है। ग्राहक अपने डिवाइस में मौजूद संपर्क सूची का भी इस्तेमाल कर सकेगा।

सिन्हा ने उम्मीद जताई की इस नई सुविधा से कंपनी का राजस्व व बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि कंपनी देश में यह सेवा देने वाली पहली कंपनी है। अन्य कंपनियां भी इस क्षेत्र में आयेंगी। बीएसएनएल के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को संबोधित करते हुये केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिये कि वे इस क्षेत्र के सबसे बड़े सेवा प्रदाता बने रहें।

इंटरनेट टेलीफोनी नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क का इस्तेमाल करता है जो कॉलिंग और डाटा दोनों के लिए माकूल है। इससे ग्राहक अपने लैंडलाइन नंबर को भी एसआईपी क्लाइंट ऐप से जोड़ सकता है। कॉलिंग के लिए इंटरनेट कनेक्शन बीएसएनएल का होना जरूरी नहीं है।

जैन ने बताया कि आने वाले समय में इंटरनेट टेलीफोनी पर एसएमएस और व्हाट्सऐप सुविधा उपलब्ध कराने के लिए तकनीकी काम चल रहा है।  दूरसंचार सेवा नियामक ट्राई ने 24 अक्टूबर 2017 को इंटरनेट टेलीफोनी की अनुमति देने की सिफारिश की थी।

दूरसंचार मंत्रालय ने गत 19 जून को यह सेवा शुरू करने के लिए बीएसएनएल को स्वीकृति दी और एक महीने से भी कम समय में कंपनी ने इसे लांच कर दिया।

Other Latest News of Gadgets -

शाओमी ने लांच किए रेडमी 6 सीरीज के नए स्मार्टफोन

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी शाओमी ने भारतीय बाजार में रेडमी 6 सीरीज के तहत नये स्मार्टफोन लांच करने की घोषणा की है, जिसमें रेडमी 6 प्रो, रेडमी 6 और रेडमी 6 ए शामिल है।

05 Sep 17:40 PM

ऑनर 7 एस लांच, 14 सितंबर से फ्लिपकार्ट पर मिलेगा

चीन की कंपनी हुआवेई के उपब्रांड ऑनर से नये किफायती स्मार्टफोन ऑनर 7एस को लांच किया है। इसकी कीमत 6,999 रुपये है।

04 Sep 18:50 PM

एयरटेल ने की कॉम्बो रिचार्ज पैक लांच करने की घोषणा

दूरसंचार सेवायें प्रदान करने वाली प्रमुख कंपनी भारती एयरटेल ने कॉम्बो रिचार्ज पैक की नई श्रृंखला लांच करने की घोषणा की है।

04 Sep 17:35 PM

सैमसंग ने लांच किया गैलेक्सी जे 2 कोर

उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक कंपनी सैमसंग ने मंगलवार को भारतीय बाजार में एंड्रॉयड ओरियो गो संस्करण पर आधारित नया स्मार्टफोन जे2 कोर लॉन्च करने की घोषणा की जिसकी कीमत 6,190 रुपये है।

29 Aug 13:20 PM

JIO गीगा फाइबर में मिलेगा 3 महीने का 'प्रिव्यू ऑफर', दिया जाएगा 100 GB डेटा

रिलायंस जियो ब्रॉडबैंड सर्विस जियो गीगा फाइबर के लिए तीन महीने का 'प्रीव्यू ऑफर' लेकर आएगी और इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं।

18 Aug 15:35 PM