अलर्ट: एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स की चोरी हो सकती है बैंक डिटेल्स - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of December 2018
Home   >  Gadgets   >   News
गैजेट्स

अलर्ट: एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स की चोरी हो सकती है बैंक डिटेल्स

Monday, November 12, 2018 12:05 PM

जयपुर। क्या आप भी एंड्रॉइड स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं। दरअसल गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसी ऐप्स का पता चला है जो मालवेयर से प्रभावित हैं। ये एप्स यूजर्स का बैंक पासवर्ड समेत उनके पैसे भी चुरा सकती हैं। इस बात की जानकारी एक सिक्योरिटी एक्सपर्ट टीम के अनुसार गूगल प्ले स्टोर पर डिवाइस क्लीनर, बैटरी मैनेजर समेत होरोस्कोप जैसी कई एप्स हैं जो खतरनाक मालवेयर से प्रभावित हैं। हालांकि इन्हें प्ले स्टोर से तो हट दिया गया है लेकिन अगर यूजर्स ने इन्हें हटाने से पहले ही अपने फोन में इंस्टॉल कर लिया है तो इन्हें फोन से डिलीट करना होगा।

कैसे नुकसान पहुंचा रही ये एप्स
जब भी यूजर मालवेयर से प्रभावित एप्स का इस्तेमाल कर रहे होते हैं तो उनकी फेक लॉगिन स्क्रीन शो होती है। यहां उनसे बैंक की डिटेल भरवाई जाती हैं। इन एप्स के जरिए ही यूजर्स के टेक्सट मैसेजेस को सेंड व रिसीव भी किया जा सकता है। जानकारी चुराने के अलावा ये एप्स बैंकिंग डाटा को सुरक्षित करने वाले प्रोटोकॉल को तोड़ देते हैं। यह प्रोटोकॉल मल्टीफैक्टर आॅथेंटिकेशन है। यही नहीं इनकी मदद से हैकर स्मार्टफोन में इंस्टाल अन्य एप्स पर भी अटैक करने में सक्षम हैं। 

इस तरह मालवेयर प्रभावित एप्स से बचें
किसी भी ऐप को गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें। किसी भी थर्ड पार्टी स्टोर से डाउनलोड न करें। जब भी किसी एप को डाउनलोड करें तो यह जरुर देखें की उसे कितने लोगों ने डाउनलोड किया है। वहीं एप रेटिंग व रिव्यूज को भी देखें।
इस बात का ध्यान रखें कि एप किस तरह की परमिशन यूजर से मांग रहा है। अगर उन्हें ठीक लगता है तो ही परमिशन दें। अपनी डिवाइस को अपडेट रखें और एक मोबाइल सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर को जरूर इंस्टाल करें।

Other Latest News of Gadgets -

सैमसंग ने ग्राहकों को धोखा देने के लिए इस्तेमाल की DSLR कैमरे की फोटो

सेल्फी का युग चल रहा है और मोबाइल कंपनियां इस समय कैमरे पर फोकस कर रही है। फोन के कैमरे से ली गई फोटो कंपनी प्रचार के दौरान अपलोड करती है, लेकिन अब पता चला है कि सैमसंग g इसमें फर्जीवाड़ा कर रही थी।

05 Dec 17:15 PM

कैमन की नई एआई सीरीज लाँच

ट्रांसियॉन इंडिया का प्रीमियम स्मार्टफोन ब्राण्ड टेक्नो2 मोबाइल अपने मार्केटिंग कैंपेन ‘हरसूरतखूबसूरत’ के साथ त्योहारों के रोमांच

10 Oct 08:10 AM

सैमसंग ने लांच किए गैलेक्सी जे6 प्लस और जे4 प्लस

इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाने वाली कोरियाई कंपनी सैमसंग ने शनिवार को भारतीय बाजार में गैलेक्सी जे6 प्लस और जे4 प्लस नये स्मार्टफोन लॉन्च करने की घोषणा की।

22 Sep 17:25 PM

एपल के आईफोन एक्सएस, एक्सएस मैक्स और एक्सआर लॉन्च

एपल ने अपने सालाना लॉन्चिंग इवेंट में आईफोन एक्सएस और एक्सएस मैक्स लॉन्च किए। इसके अलावा एपल वॉच-4 सीरीज भी लॉन्च् की।

13 Sep 09:30 AM

शाओमी ने लांच किए रेडमी 6 सीरीज के नए स्मार्टफोन

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी शाओमी ने भारतीय बाजार में रेडमी 6 सीरीज के तहत नये स्मार्टफोन लांच करने की घोषणा की है, जिसमें रेडमी 6 प्रो, रेडमी 6 और रेडमी 6 ए शामिल है।

05 Sep 17:40 PM