चला गया डायलॉग किंग कादर खान, फिल्मी हस्तियों ने जताया दुख - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of January 2019
Home   >  Entertainment   >   News
मूवी-मस्ती

चला गया डायलॉग किंग कादर खान, फिल्मी हस्तियों ने जताया दुख

Wednesday, January 02, 2019 10:15 AM

कादर खान (फाइल फोटो)

मुंबई। हिंदी सिनेमा जगत के दिग्गज अभिनेता और पटकथा एवं संवाद लेखक कादर खान का लंबी बीमारी के बाद भारतीय समयानुसार मंगलवार तड़के कनाडा में टोरंटो के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 81 वर्ष के थे।  खान के करीबी रिश्तेदार अहमद खान ने बताया कि उनका इंतकाल हो गया है। अभिनेता लंबे समय से बीमार थे और लगभग 16-17 सप्ताह से टोरंटो के एक अस्पताल में भर्ती थे। उन्हें 28 दिसंबर को सांस लेने में दिक्कत के बाद विशेष वेंटीलेटर पर रखा गया था। उन्होंने बताया कि खान का इंतकाल भारतीय समयानुसार तड़के करीब चार बजे (स्थानीय समयानुसार शाम लगभग छह बजे) हुआ। उन्होंने बताया कि अभिनेता को टोरंटो में ही सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। उनके परिवार में पत्नी हाजरा, पुत्र सरफराज, बहू और पोते-पोतियां हैं।

कई फिल्मों में पटकथा एवं संवाद लेखन किया
उन्होंने 1970 और 1980 के दशक में कई फिल्मों में पटकथा एवं संवाद लेखन किया और अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया।  रोटी, मिस्टर नटवरलाल, सत्ते पे सत्ता, इंकलाब, दो और दो पांच, हम और अग्निपथ जैसी सुपरहिट फिल्मों में संवाद और पटकथा लेखन किया। वह फिल्मों में कैरियर बनाने से पहले मुंबई के एम एच साबू सिद्दीक कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग में सिविल इंजीनियरिंग पढ़ाते थे।

हास्य अभिनय में कमाल
बाद की कई फिल्मों में उन्होंने हास्य अभिनय के भी झंडे गाड़े। जुड़वा, जुदाई, सुहाग, मुझसे शादी करोगी, लकी: नो टाइम फॉर लव, हसीना मान जाएगी, दूल्हे राजा, कुली नंबर 1 और साजन चले ससुराल जैसी फिल्मों में अपने हास्य अभिनय से उन्होंने दर्शकों को लोटपोट कर दिया। गोविंदा के साथ उनकी केमिस्ट्री कमाल की थी और कई फिल्मों में दोनों कलाकारों ने साथ काम किया। 

300 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया
अफगानिस्तान के काबुल में 22 अक्टूबर 1937 को अब्दुल रहमान खान और इकबाल बेगम के घर जन्में कादर खान ने 43 वर्ष के फिल्मी कैरियर में 300 से अधिक फिल्मों में काम किया और लगभग 250 फिल्मों के संवाद लिखे। वह सहनायक, खलनायक, हास्य अभिनेता और चरित्र अभिनेता हर किस्म की भूमिका में खुद को पूरी तरह ढाल लेते थे।

‘दाग’ से फिल्मों में कदम रखा
वर्ष 1973 में प्रदर्शित फिल्म ‘दाग’ से उन्होंने हिंदी सिनेमा जगत में कदम रखा। इसके बाद उन्होंने दिल दीवाना, बेनाम, उमर कैद, अनाड़ी, बैराग, खून पसीना, परवरिश, मुकद्दर का सिकंदर, मिस्टर नटवर लाल, सुहाग, अब्दुल्ला, दो और दो पांच, कुर्बानी, याराना, बुलंदी और नसीब जैसी कई फिल्में की। इन फिल्मों की सफलता के बाद कादर खान फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित हो गए।

बॉलीवुड के महानायक ने कहा कि कादर खान का निधन दुखद समाचार है। उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं। उन्होंने मेरे साथ कई सफल फिल्मों में काम किया और इस दौरान उनका साथ सुखद रहा। अभिनेता गोविन्दा ने कहा कि वह केवल मेरे उस्ताद ही नहीं थे बल्कि वह मेरे पिता की तरह थे।      

Other Latest News of Entertainment -

'कृष्णा चली लंदन' सीरियल के इस सीन की लंदन में हुई शूटिंग

स्टार प्लस के 'कृष्णा चली लंदन' में राधे और कृष्णा की जोड़ी इन दिनों एक-दूसरे के करीब आ रही है। इसके साथ ही वे एक साथ लंदन में बेहतरीन समय भी बिता रहे हैं।

09 Jan 14:20 PM

सिंबा के हिट होने पर रोहित शेट्टी ने दी पार्टी, रणवीर ने झुकाया दीपिका के आगे सिर

रणवीर सिंह की फिल्म सिंबा बॉक्स-ऑफिस पर सुपर डुपर हिट रही। फिल्म की कामयाबी पर डायरेक्टर रोहित शेट्टी ने पार्टी दी, जिसमें करण जौहर, रणवीर सिंह, सारा अली खान के साथ-साथ दीपिका पादुकोण, अक्षय कुमार, काजोल और अजय देवगन सहित कई सितारों ने शिरकत की।

08 Jan 15:25 PM

मोदी की बायोपिक का पोस्टर रिलीज, जानें किसने निभाया PM का रोल

पीएम मोदी की बायॉपिक का पहला पोस्टर जारी हो चुका है, जिसमें पीएम का रोल विवेक ओबेरॉय ने निभाया है। यह पोस्टन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और लोगों में इसकी चर्चा हो रही है।

08 Jan 15:10 PM

सलमान खान इस वजह से नहीं करते फिल्मों में किसिंग सीन

बॉलीवुड के दबंग स्टार सलमान खान ने फिल्मों में किसिंग सीन नहीं करने की वजह बतायी है। सलमान खान फिल्मों में किसिंग सीन नहीं करते हैं।

04 Jan 16:45 PM

वरूण और आलिया को लेकर फिल्म बनाएंगे डेविड धवन

बॉलीवुड निर्देशक डेविड धवन अपने पुत्र वरूण धवन और आलिया भट्ट को लेकर रोमांटिक फिल्म बनाने जा रहे हैं। वरूण और आलिया की जोड़ी को दर्शक बेहद पसंद करते हैं।

04 Jan 16:45 PM