जगजीत सिंह ने गजल गायकी को दिया नया आयाम - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Sunday 17th of February 2019
Home   >  Entertainment   >   News
मूवी-मस्ती

जगजीत सिंह ने गजल गायकी को दिया नया आयाम

Friday, February 08, 2019 15:45 PM

जगजीत सिंह (फाइल फोटो)

मुंबई। बॉलीवुड में जगजीत सिंह का नाम एक ऐसी शख्सियत के तौर पर याद किया जाता है, जिन्होंने अपनी गजल गायकी से लगभग चार दशक तक श्रोताओं के दिल पर अमिट छाप छोड़ी। राजस्थान के श्रीगंगानगर में आठ फरवरी 1941 को जन्में जगजीत सिंह के बचपन का नाम जगमोहन था लेकिन पिता के कहने पर उन्होंने अपना नाम जगजीत सिंह रख लिया। बचपन के दिनो से हीं जगजीत सिंह संगीत के प्रति रूचि रखा करते थे। उन्होंने संगीत की शिक्षा उस्ताद जमाल खान और पंडित छगनलाल शर्मा से हासिल की।

वर्ष 1965 में पाश्र्वगायक बनने की तमन्ना लिये जगजीत सिंह मुंबई आ गये। शुरूआती दौर में जगजीत सिंह को विज्ञापन फिल्मों के लिये जिंगल गाने का अवसर मिला। इस दौरान उनकी मुलाकात पाश्र्वगायिका चित्रा दत्ता से हुयी। वर्ष 1969 में जगजीत सिंह ने चित्रा से शादी कर ली।इसके बाद जगजीत-चित्रा की जोड़ी ने कई अलबमो में अपने जादुई पाश्र्वगायन से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।

जगजीत ने प्राइवेट एलबम में पाश्र्वगायन करने के अलावा कई फिल्मों में भी अपनी मधुर आवाज से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया है। वर्ष 2003 में जगजीत को भारत सरकार की ओर से पदम भूषण से सम्मानित किया गया। अपनी गायकी से श्रोताओं के बीच अमिट छाप छोडऩे वाले जगजीत ने 10 अक्तूबर 2011 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया। जगजीत के गाये सुपरहिट गानो की लंबी फेहरिस्त में कुछ है, होठों से छू लो तुम मेरा गीत अमर कर दो...झुकी झुकी सी नजर, तुम इतना क्यों मुस्कुरा रहे हो, तुमको देखा ता ये ख्याल आया, ये तेरा घर ये मेरा घर, चिट्‌ठी ना कोई संदेश, होश वालो को खबर क्या आदि।

 

Other Latest News of Entertainment -

इमोशन और ड्रामा से भरपूर है यह शो : देवेन

मेरे हिसाब से यह शो जिंदगी का एक सार है, जिसमें दो परिवार मुख्यम भूमिका निभा रहे हैं। एक मराठी परिवार है और दूसरा गुजराती।

11 Feb 13:30 PM

फिल्म नोटबुक से बॉलीवुड में डेब्यू करेंगे इकबाल

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक नितिन कक्कड़ अपनी आगामी फिल्म नोटबुक के साथ दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए तैयार हैं।

09 Feb 15:00 PM

200 करोड़ क्लब में शामिल हुई उरी द सर्जिकल स्ट्राइक

बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल और अभिनेत्री यामी गौतम की जोड़ी वाली फिल्म 'उरी : द सर्जिकल स्टाइकÓ 200 करोड़ के क्लब में शामिल हो गयी है।

09 Feb 15:25 PM

अपने ही प्रैंक में फंसी सनी लियोन, दोस्त ने स्वीमिंग पूल में दिया धक्का

बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोन ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें वह अपने दोस्तों के साथ डांस करती हुई नजर आ रही हैं।

09 Feb 14:00 PM

कंगना रनौत ने कहा, आलिया सफल अभिनेत्री नहीं है, करण जौहर की कठपुतली है

कंगना रनौत की फिल्म मणिकर्णिका के बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया है। इसके बाद कंगना ने कहा कि वह सभी को एक्सपोज करेगी।

09 Feb 11:30 AM