बॉलीवुड फिल्मों में गणेश उत्सव की रही धूम, गानों की भी भरमार - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Friday 16th of November 2018
Home   >  Entertainment   >   News
मूवी-मस्ती

बॉलीवुड फिल्मों में गणेश उत्सव की रही धूम, गानों की भी भरमार

Wednesday, September 12, 2018 15:10 PM

गणेश चतुर्थी उन चंद त्योहारों में से एक है, जिसे हिन्दी फिल्मों में बडे धूमधाम से दर्शाया जाता रहा है। देश के विभिन्न भागों और खासकर महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी काफी उत्साह और धूमधाम से मनायी जाती है।

मुंबई। गणेश चतुर्थी उन प्रमुख त्योहारों में से है, जिसे हिन्दी फिल्मों में बड़े धूमधाम से दर्शाया जाता रहा है। देश के विभिन्न भागों और खासकर महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी काफी उत्साह और धूमधाम से मनायी जाती है। भगवान गणेश के आगमन से लेकर उनकी विदाई तक श्रद्धालु पूरे भक्ति भाव से उनकी पूजा अर्चना करते हैं।

बॉलीवुड के फिल्मकार प्रथम पूज्य गणेशजी के आगमन और विदाई दोनों को बेहद ही खूबसूरत अंदाज में दिल को छू देने वाले गीतों के साथ पेश करते रहे हैं।

निर्माता निर्देशक दादा साहब फाल्के की वर्ष 1925 में प्रदर्शित फिल्म गणेशा उत्सव संभवत पहली फिल्म थी, जिसमें भगवान गणेश की महिमा को रपहले पर्दे पर पेश किया गया था। वर्ष 1936 में प्रदर्शित फिल्म पुजारिन में भी भगवान गणेश पर आधारित गीत और दृष्य रखे गये थे। तिमिर वरन के संगीत निर्देशन में बनी फिल्म का यह गीत हो गणपति बप्पा मोरया आज भी श्रोताओं को भाव विभोर कर देता है और महाराष्ट्र में तो इन दिनों सभी जगह इसकी गूंज सुनाई दे रही है।


सत्तर के दशक में भगवान गणेश की महिला का वर्णन करते हुये कई फिल्मों का निर्माण किया गया। इनमें वर्ष 1977 में प्रदर्शित फिल्म जय गणेश प्रमुख है। एसएन त्रिपाठी के संगीत निर्देशन में पाश्र्वगायिका सुषमा श्रेष्ठ और पूर्णिमा की आवाज में रच बसे गीत जय गणेश जग गणेश देवा माता जाकी पार्वती पिता महादेवा में गणेश भगवान की महिला का गुनगान किया गया है। अस्सी के दशक में भी गीतकारों ने कुछ फिल्मों में भगवान गणेश पर आधारित गीतों की रचना की। वर्ष 1981 में मिथुन चक्रवर्ती की मुख्य भूमिका वाली फिल्म हम से बढकर कौन उल्लेखनीय है। मोहम्मद रफी और किशोर कुमार की युगल आवाज में रचा बसा युगल गीत देवा हो देवा गणपति देवा गणपति गीतों में अपना विशिष्ट मुकाम रखता है। अब तो इस गीत के बिना गणपति गीतों की कल्पना ही नहीं की जा सकती है।

वर्ष 1990 में प्रदर्शित फिल्म अग्निपथ में भी गणेश चतुर्थी उत्सव को धूमधाम से मनाये जाते हुए दिखाया गया था। अमिताभ बच्चन अभिनीत इस फिल्म में सुदेश भोंसले और कविता कृष्णामूर्ति की आवाज में भगवान गणेश की विदाई को दर्शाता गीत गणपति अपने गांव चले कैसे हमलों चैन पडे श्रोताओं के दिल पर अपनी अमिट छाप गया  है। निर्देशक मेहुल कुमार के निर्देशन में बनी फिल्म आंसू बने अंगारे साल 1993 में रिलीज की गई है। इसमें माधुरी दीक्षित और जितेन्द्र को लीड रोल में देखा गया था। इस फिल्म में  गणेश चतुर्थी के त्योहार को गाने गणपती बप्पा को माधुरी पर फिल्माया गया था।


नब्बे के दशक में ही प्रदर्शित फिल्म वास्तव में भी भगवान गणेश के उत्सव को रूपहले पर्दे पर पेश किया गया। इस फिल्म में जतिन ललित के संगीत निर्देशन में रवीन्द्र साठे की आवाज में गीतकार समीर द्वारा रचित आरती जय देव जय देव में भगवान श्री गणेश की महिला का वर्णन किया गया है। वर्ष 2006 में अरसे बाद शाहरूख खान अभिनीत फिल्म डॉन में भी गणेश जी पर आधारित गीत सुनने को मिले जो श्रोताओं ने काफी पसंद किये। वर्ष 2007 में बच्चों पर आधारित फिल्म माई फ्रेंड गणेशा और बाल गणेशा का निर्माण किया गया जो बच्चों के साथ ही युवाओं में भी काफी लोकप्रिय हुआ। इस फिल्म की लोकप्रियता का अंदाजा इसी तथ्य से लगाया जा सकता है कि कई बच्चे अपने आप को गणेश समझने लगे।

प्रभु देवा के निर्देशन में बनी फिल्म वांटेड साल 2009 में रिलीज की गई थी। इसमें सलमान खान को लीड रोल में देखा गया था। इनके अपोजिट एक्ट्रेस आयशा टाकिया ने अहम भूमिका अदा की थी। इस फिल्म में सलमान पर एक गाना जलवा फिल्माया गया था। इस गाने में गणेश चतुर्थी के त्योहार को बखूबी दिखाया गया था।वर्ष 2012 में प्रदर्शित फिल्म अग्निपथ में एक गाना देवा श्री गणेशा ऋतिक पर फिल्माया गया था। इसमें गणेश चतुर्थी का त्योहार सेलिब्रेट किया गया था। रेमो डीसूजा के निर्देशन में बनी फिल्म एबीसीडी 2 वर्ष 2015 में रिलीज की गई थी। इसमें वरुण धवन, श्रद्धा कपूर और प्रभु देवा ने लीड रोल अदा किया था। इस फिल्म में हे गणराया गाना है जो कि वरुण धवन और उनकी डांस टीम पर फिल्माया गया था।

बॉलीवुड के फिल्मकार अपनी फिल्मों में गणेश चतुर्थी के उत्सव को मनाते आये हैं। ऐसी फिल्मों में श्री गणेश जन्म, श्री गणेश महिमा, श्री गणेश विवाह, गणेश चतुर्थी, श्री गणेश, सागर संगम, गंगा सागर, जय द्वारकाधीश, घर में राम गली में श्याम, कालचक्र, साहस, जलजला, हम पांच, आज की आवाज, अंकुश, टक्कर, दर्द का रिश्ता, मरते दम तक, इलाका आदि फिल्में शामिल है।

Other Latest News of Entertainment -

प्यार के लिये वक्त नहीं : श्रद्धा कपूर

बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर का कहना है कि अभी उनके पास प्यार करने के लिये वक्त नहीं है।श्रद्धा की फिल्म स्त्री हाल ही में प्रदर्शित हुयी है जो हिट साबित हुयी है।

13 Sep 15:45 PM

ऋतिक के साथ बेस्ट परफार्मेस देना चाहते हैं टाइगर श्रॉफ

बॉलीवुड अभिनेता टाइगर श्राफ माचो मैन ऋतिक रौशन के साथ अपना बेस्ट परफार्मेस देना चाहते हैं। बॉलीवुड निर्देशक सिद्धार्थ आनंद एक फिल्म बनाने जा रहे हैं

13 Sep 15:40 PM

दिशा , तब्बू के कारण प्रियंका ने छोड़ी भारत

बॉलीवुड की देशी गर्ल और जानी मानी अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने फिल्म भारत दिशा पाटनी और तब्बू के कारण छोड़ी है। बॉलीवुड निर्देशक अली अब्बास जफर फिल्म भारत बना रहे हैं।

13 Sep 15:25 PM

करीना इस फिल्म में काम कर लगाएगी कॉमेडी का तड़का

बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर कॉमेडी फिल्म में काम करने जा रही है। करीना ने बॉलीवुड में कमबैक कर लिया है। वरी दी वेडिंग के बाद करीना फिल्म तख्त और गुड न्यूज में काम करने जा रही है।

12 Sep 17:55 PM

राजकुमार और रणबीर की होगी बॉक्स ऑफिस पर टक्कर

बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव और रॉकस्टार रणबीर कपूर की फिल्में अगले साल स्वतंत्रता दिवस पर टकराने जा रही है।

12 Sep 17:50 PM