दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित फिल्म निर्देशक मृणाल सेन का निधन - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of January 2019
Home   >  Entertainment   >   News
मूवी-मस्ती

दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित फिल्म निर्देशक मृणाल सेन का निधन

Monday, December 31, 2018 10:30 AM

मृणाल सेन (फाइल फोटो)

कोलकाता। दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित विश्व प्रसिद्ध फिल्म निदेशक मृणाल सेन का रविवार को कोलकाता में निधन हो गया। वे 95 वर्ष के थे।  सेन का निधन कोलकाता के दक्षिण इलाके के भवानीपुर स्थित आवास में दिल का दौरा पड़ने के कारण हुुआ। वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे। उन्हें वर्ष 2005 में  पद्म विभूषण से नवाजा गया था। भारतीय फिल्म में उल्लेखनीय योगदान के लिए सेन को 16 बार राष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजा गया। उन्हें पद्मभूषण तथा दादा साहेब फाल्के पुरस्कार के अलावा कई विशिष्ट पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, अभिनेता अपर्णा सेन और जाने माने अभिनेता सौमित्र चटर्जी ने सेन के निधन पर शोक व्यक्त किया है। सेन के निधन की खबर से कोलकाता और बम्बई फिल्म उद्योग एवं विश्वभर में फैले उनके प्रशंसकों में शोक की लहर दौड़ गई। समांतर जगत की सिनेमा बनाने के लिए मशहूर सेन को सिने प्रेमी उनकी बांग्ला फिल्मों पदातिक, अंतरीन और एक दिन प्रतिदिन तथा हिंदी फिल्मों भुवन शोम और एक दिन अचानक के लिए सदैव याद रखेंगे।

गैरपारंपरिक फिल्में बनाने में माहिर सेन युवा पीढ़ी के बीच बेहद लोकप्रिय थे। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के रूप में चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्राप्त किए और उन्हें 1983 में पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था। वर्ष 1923 में जन्मे सेन को अपने  समकालीन सत्यजीत रे और ऋत्विक घटक के साथ वैश्विक मंच पर बंगाली समानांतर सिनेमा के अग्रदूतों में से एक माना जाता है। उन्होंने राजनीति, सिनेमा और अन्य विषयों पर कई किताबें भी लिखी थीं।

 

Other Latest News of Entertainment -

मोदी की बायोपिक का पोस्टर रिलीज, जानें किसने निभाया PM का रोल

पीएम मोदी की बायॉपिक का पहला पोस्टर जारी हो चुका है, जिसमें पीएम का रोल विवेक ओबेरॉय ने निभाया है। यह पोस्टन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और लोगों में इसकी चर्चा हो रही है।

08 Jan 15:10 PM

सलमान खान इस वजह से नहीं करते फिल्मों में किसिंग सीन

बॉलीवुड के दबंग स्टार सलमान खान ने फिल्मों में किसिंग सीन नहीं करने की वजह बतायी है। सलमान खान फिल्मों में किसिंग सीन नहीं करते हैं।

04 Jan 16:45 PM

वरूण और आलिया को लेकर फिल्म बनाएंगे डेविड धवन

बॉलीवुड निर्देशक डेविड धवन अपने पुत्र वरूण धवन और आलिया भट्ट को लेकर रोमांटिक फिल्म बनाने जा रहे हैं। वरूण और आलिया की जोड़ी को दर्शक बेहद पसंद करते हैं।

04 Jan 16:45 PM

चला गया डायलॉग किंग कादर खान, फिल्मी हस्तियों ने जताया दुख

हिंदी सिनेमा जगत के दिग्गज अभिनेता और पटकथा एवं संवाद लेखक कादर खान का लंबी बीमारी के बाद भारतीय समयानुसार मंगलवार तड़के कनाडा में टोरंटो के एक अस्पताल में निधन हो गया।

02 Jan 10:15 AM

प्रसिद्ध अभिनेता कादर खान का निधन, शोक में डूबा बॉलीवुड

बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता कादर खान का कनाडा में निधन हो गया। कादर खान के बेटे सरफराज ने निधन की पुष्टि की है।

01 Jan 10:50 AM