‘लोकतंत्र के रंग-संगीत के संग‘ कार्यक्रम से ‘मतदान करो-अपनी सरकार चुनो‘ का संदेश - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Monday 21st of January 2019
Home   >  Election 2018   >   News
चुनाव-2018

‘लोकतंत्र के रंग-संगीत के संग‘ कार्यक्रम से ‘मतदान करो-अपनी सरकार चुनो‘ का संदेश

Monday, December 03, 2018 15:45 PM

निर्वाचन विभाग द्वारा राज्य स्तरीय स्वीप कार्यक्रम के तहत सांस्कृतिक संध्या ‘लोकतंत्र के रंग-संगीत के संग‘ का आयोजन किया जा रहा था।

जयपुर। जब फिजाओं में लोकतंत्र के तराने घुलने लगे तो मानो हवाएं भी मतदान के लिए मचलने लगी। सरगम के सातों सुर प्रजातंत्र का बखान करने लगे तो सुरमई शाम में ‘मतदान करो‘ का संदेश बिखरने लगा। सुरों से सराबोर यह नजारा था रामनिवास बाग स्थित मसाला चैक का जहां निर्वाचन विभाग द्वारा राज्य स्तरीय स्वीप कार्यक्रम के तहत सांस्कृतिक संध्या ‘लोकतंत्र के रंग-संगीत के संग‘ का आयोजन किया जा रहा था।

रविवार की शाम को आयोजित इस कार्यक्रम में देर शाम तक राज्य स्तर के मशहूर कलाकारों के अलावा प्रदेश के सभी सात संभागों से चयनित जिलों द्वारा स्वीप से जुड़े कलाकार और प्रतिभागियों ने स्वीप से जुड़े मतदाता जागरूकता संबंधी गीत और संगीत की रंगारंग प्रस्तुतियां दी।

कार्यक्रम की शुरूआत अजमेर जिले की दिव्यांग स्कूली छात्र-छात्राओं के नाटक ‘मतदान करो-अपनी सरकार चुनो‘ से हुई। इसके जरिए उन्होंने दिव्यांगजनों द्वारा मतदान के दौरान आने वाली परेशानियों और निर्वाचन विभाग द्वारा दिव्यांगजनों के लिए ‘सुगम मतदान‘ के लिए किए गए नवाचारों को दर्शाया। इस दौरान सोलो डांस ‘काल्यो कूद पड्यो‘ भी प्रस्तुत किया गया। बारां और बाड़मेर से जहां जिले भर के लिए बनाई स्वीप प्रस्तुतियां प्रदर्शित की वहीं  राज्य स्तरीय कलाकारों द्वारा घूमर का आयोजन भी किया गया। भरतपुर से नानकचंद शर्मा द्वारा मतदान के लिए प्रेरित करने वाले गीत ने माहौल में और भी जोश से भर दिया। इस दौरान चित्तौड़गढ़ से आए 28 कलाकारों ने सरगम सप्ताह के गाने पर नृत्य किया और स्वीप से जुड़ा गीत भी प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम में चुरू के मतदान गीत और भोपा नृत्य ने दर्शकों को ताली बजाने पर मजबूर कर दिया। डूंगरपुर से आए कलाकारों ने स्थानीय बागड़ी भाषा में मतदान गीत गाया तो हनुमानगढ़ के प्रभाती लाल जाट एंड पार्टी-धरम नारायण डाबला एंड पार्टी ने स्वीप से जनसमूह को मंत्र मुग्ध कर दिया। झुंझनूं, कोटा और राजसमंद से लोकगीत, स्वीप प्रस्तुति और सांस्कृतिक कार्यक्रम देने के बाद स्टेट लेवल कलाकारों ने कालबेलिया नृत्य प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर स्वीप संबंधी प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें राज्य भर में हो रही स्वीप गतिविधियों को पैनल्स, कट आउट्स और अन्य स्वीप सामग्री को दर्शाया। इस मौके पर पोस्टर प्रदर्शनी में सर्वश्रेठ कलाकारों को सम्मानित भी किया गया। प्रथम पुरस्कार के लिए नवनीत पारीक दूसरे पुरस्कार के लिए हर्षित वैष्णव और तीसरे पुरस्कार के लिए इशिता गोधा को चुना गया।

इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार, निर्वाचन आयोग के पर्यवेक्षक, राज्य स्तरीय चुनाव नोडल अधिकारी, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रेखा गुप्ता, डॉ. जोगाराम के अलावा जिला कलेक्टर सिद्धार्थ महाजन, मुख्य कार्यकारी अधिकारी (जिला परिषद) आलोक रंजन व राज्य प्रशासन के अन्य आला अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम पर्यटन विभाग, डीएवीपी और जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित किया गया।

Other Latest News of Election-2018 -

मध्यप्रदेश में हुई विधायक दल की बैठक, राहुल गांधी करेंगे मुख्यमंत्री के बारे में फैसला

मध्यप्रदेश के नये मुख्यमंत्री कमलनाथ होंगे। विधायक दल की बैठक में आरिफ अली ने कमलनाथ को विधायक दल का नेता बनाने का प्रस्ताव रखा।

12 Dec 18:15 PM

मायावती का ऐलान, मध्यप्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस का समर्थन करेगी बसपा

बसपा की अध्यक्ष मायावती ने मध्यप्रदेश और राजस्थान में सरकारों का गठन करने के लिए कांग्रेस को समर्थन देने की घोषणा की है

12 Dec 11:25 AM

मिजोरम में एमएनएफ की सरकार, कांग्रेस दूसरे नंबर पर

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है। बीजेपी एक भी राज्य में सरकार बनाने में कामयाब नहीं हो पाई है।

12 Dec 11:05 AM

तेलंगाना में टीआरएस की सरकार, भाजपा को मिली सिर्फ एक सीट

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है। तेलंगाना में टीआरएस की सरकार बन रही है।

12 Dec 10:00 AM

दो पारियों में रवाना होंगे मतदान दल, यहां जमा होंगी ईवीएम मशीनें

राजस्थान विधानसभा.2018 में मतदान कराने के लिए दो पारियों में मतदान दलों को रवाना किया जाएगा; इसके लिए कार्य शुरू

03 Dec 15:00 PM