कर्नाटक: शक्ति परीक्षण का होगा LIVE प्रसारण, कांग्रेस के 2 विधायक लापता - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Thursday 20th of September 2018
Home   >  Election 2018   >   News
चुनाव-2018

कर्नाटक: शक्ति परीक्षण का होगा LIVE प्रसारण, कांग्रेस के 2 विधायक लापता

Saturday, May 19, 2018 11:45 AM

सभी दलों का मौजूदा संख्यावल:- भाजपा 104, कांग्रेस के 78, जेडीएस के 36, बसपा 1 व दो अन्य

बेंगलुरू। कर्नाटक विधानसभा में बी एस येद्दियुरप्पा की भाजपा सरकार के शक्ति परीक्षण पर सभी राजनीतिक दलों की नजरें हैं और इसके लिए पूरी तैयारियां की जा चुकी हैं। शाम को 4 बजे शक्ति परीक्षण होना है। भाजपा के पास स्पष्ट बहुमत के लिए 7 विधायकों की कमी है। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने केजी बोपैया को प्रोटेम स्पीकर बनाये के मामले में कांग्रेस-जद(एस) की याचिका ठुकरा दी है, साथ ही कर्नाटक विधानसभा में शक्ति परीक्षण का सीधा प्रसारण सभी चैनलों से होगा। कांग्रेस के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि बहुमत परीक्षण से लाइव प्रसारण से संतुष्ट हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक कांग्रेस के 76 और जेडीएस के 37 विधायक विधानसभा पहुंचे हैं, वहीं कांग्रेस के आनंद सिंह, प्रताप गौड़ा विधानसभा नहीं पहुंचे हैं।

सभी दलों का मौजूदा संख्यावल:-  भाजपा 104, कांग्रेस के 78, जेडीएस के 36, बसपा 1 व दो अन्य

 

गौरतलब है कि शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि शक्ति परीक्षण शनिवार को कराया जाए और इसके बाद  विधानसभा का एक दिन का विशेष सत्र बुलाया गया था। भाजपा की कर्नाटक इकाई ने एक ट्वीट कर कहा कि हम सदन में बहुमत साबित करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं और हमारे पास जरूरी आंकडों से अधिक विधायकों का समर्थन है और जिन लोगों को हमारे शक्ति परीक्षण को लेकर संदेह है उनके लिए हमारे पास एक ही संदेश है, देखो और इंतजार करो।

इस बीच कांग्रेस और जनता दल(सेक्युलर) ने कहा है कि उनके विधायक उनके साथ ही हैं और कोई भी विरोधी खेमें में नहीं जाएगा। कांग्रेस का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर कर्नाटक विधानसभा में होने वाले शक्ति परीक्षण में भारतीय जनता पार्टी को अपनी हार निश्चित नजर आ रही है इसलिए वह बौखलायी हुई है

राज्य भाजपा की महासचिव शोभा करंदलाजे ने शुक्रवार को कहा था कि सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को 4 बजे सदन में बहुमत सिद्ध करने का आदेश दिया है। भाजपा इसका स्वागत करती है और उसे पूरा विश्वास है कि भाजपा के विधायकों और पार्टी को समर्थन देने वालों के साथ बहुमत सिद्ध कर दिया जायेगा। इस सवाल के जवाब कि भाजपा कैसे बहुमत सिद्ध करेगी, भाजपा नेता ने कहा कि पहले ही कई विधायक हमारे संपर्क में हैं, भाजपा को 120 से अधिक विधायक समर्थन कर रहे हैं और सदन में बहुमत सिद्ध करने में कोई दिक्कत नहीं आयेगी।

गौरतलब है कि कर्नाटक विधानसभा के 15 मई को आये नतीजों में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला। राज्यपाल वजूभाई वाला ने 104 विधायकों वाले सबसे बड़े दल भाजपा के नेता बी एस येद्दियुरप्पा को सरकार बनाने का न्यौता और 15 दिन के भीतर सदन में बहुमत सिद्ध करने को कहा था। राज्यपाल के इस फैसले के खिलाफ कांग्रेस,जनता दल (सेक्युलर) और अन्य ने उच्चतम न्यायालय में अपील की थी और इस मामले में न्यायालय ने मुख्यमंत्री को आज शाम चार बजे सदन में बहुमत सिद्ध करने का आदेश दिया था।

उधर श्री येदियुरप्पा ने विश्वास जताया है कि वह सदन में कल विश्वास मत सिद्ध कर देंगे। श्री येदियुरप्पा ने उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद कहा था, शनिवार को सदन में शक्ति परीक्षण में बहुमत सिद्ध कर देंगे।

Other Latest News of Election-2018 -

भाजपा की हल चाल पर अशोक गहलोत ने रखी नजर, कर्नाटक में ढह गया 'केसरिया किला'

न सबके पीछे राहुल गांधी के 'चाणक्य' अशोक गहलोत की कुशल रणनीति बताई जा रही है। बता दें कि अशोक गहलोत राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री हैं और वर्तमान में कांग्रेस के संगठन महासचिव हैं

19 May 17:45 PM

कर्नाटक में ढाई दिन रही भाजपा की सरकार, येदियुरप्पा ने दिया इस्तीफा

राज्य को ईमानदार नेताओं की जरूरत है, जब तक जिंदा हूं किसानों के लिए काम करूंगा, पांच साल में बहुत उतार-चढ़ाव देखे, जिंदगी भर जंग लड़ता रहूंगा

19 May 16:10 PM

कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली का आरोप, भाजपा ने हमारे विधायकों को बनाया बंधक

दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस कर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि बहुमत परीक्षण के पारदर्शी होने से हम संतुष्ट हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नहीं चाहती थी कि केजी बोपैया प्रोटेम स्पीकर हों

19 May 12:40 PM

भाजपा ने मांगा 7 दिन का समय, SC ने कहा, शनिवार शाम को 4 बजे होगा शक्ति परीक्षण

सुप्रीम कोर्ट ने येदियुरप्पा से 15 और 16 मई की राज्यपाल को सौंपी गई दो चिट्ठी मांगी, जो उनकी तरफ से जमा करा दी गई हैं

18 May 10:35 AM

Video: कर्नाटक में अशोक गहलोत ने संभाला मोर्चा, बेंगलुरु से दिल्ली तक बनाई रणनीति

मुख्यमंत्री की पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाने के विरोध में कांग्रेस और जनता दल(सेक्युलर) के नव निर्वाचित विधायकों ने गुरुवार को विधानसभा परिसर में गांधीजी की मूर्ति के पास प्रदर्शन किया।

17 May 15:35 PM