RAS भर्ती-2018: मुख्य परीक्षा के परिणाम जारी करने पर लगाई रोक - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of December 2018
Home   >  Education   >   News
शिक्षा जगत

RAS भर्ती-2018: मुख्य परीक्षा के परिणाम जारी करने पर लगाई रोक

Saturday, December 01, 2018 16:15 PM

राजस्थान हाईकोर्ट ने आरएएस भर्ती-2018 की आगामी दिनों में होने वाली मुख्य परीक्षा का परिणाम अदालती आदेश के बिना जारी करने पर रोक लगा दी है।

जयपुर। राजस्थान हाईकोर्ट ने आरएएस भर्ती-2018 की आगामी दिनों में होने वाली मुख्य परीक्षा का परिणाम अदालती आदेश के बिना जारी करने पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही अदालत ने सामान्य वर्ग की कट आॅफ से अधिक अंक लाने वाले आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल करने को कहा है।

अदालत ने स्पष्ट किया है कि यह लाभ आरक्षित वर्ग के उन अभ्यर्थियों को ही मिलेगा, जिन्होंने आरक्षित वर्ग की फीस के अलावा अन्य कोई लाभ नहीं लिया है। न्यायाधीश आलोक शर्मा की एकलपीठ ने यह आदेश सुरज्ञान व अन्य की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए दिए। अदालत ने कहा कि समान बिन्दु पर आरएएस भर्ती-2016 और पटवारी भर्ती को लेकर सुप्रीम कोर्ट में प्रकरण विचाराधीन है।

इस बात पर फंसा है पेंच
याचिका में वरिष्ठ अधिवक्ता आरएन माथुर और अधिवक्ता रामप्रताप सैनी ने अदालत को बताया कि आरएएस व अधीनस्थ सेवा के 1080 पदों की प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम गत दिनों जारी किया गया। इसमें सामान्य वर्ग की कट आॅफ 76.06 और ओसीबी वर्ग की कट आॅफ 99.33 रही। याचिका में कहा गया कि ओबीसी वर्ग के याचिकाकर्ताओं के अंक सामान्य वर्ग से अधिक हैं, लेकिन ओबीसी की कट आॅफ से कम हैं।

आरपीएससी ने उन्हें ओबीसी में मानते हुए मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं किया है। याचिका में कहा गया कि सामान्य वर्ग वास्तव में ओपन कैटेगिरी होती है। इसमें अधिक अंक लाने वाला कोई भी अभ्यर्थी शामिल हो सकता है। ऐसे में याचिकाकर्ताओं को भी ओपन कैटेगिरी में मानते हुए मुख्य परीक्षा में शामिल किया जाए।
 

Other Latest News of Education -

दुनिया में तकनीक और ऊर्जा साधनों में लगातार हो रहा परिवर्तन : प्रो. जेन्टिव

देश विदेश में तकनीक और ऊर्जा साधनों में लगातार परिवर्तन हो रहा है। ऐसे में हर देश अपने संसाधनों का भरपूर इस्तेमाल कर तकनीकी

07 Dec 12:20 PM

राजस्थान की 8 छात्राओं को मिलेगी अभिलाषा छात्रवृत्ति

इरोज ग्रुप की ओर से देशभर से चुनी गई सौ छात्राओं को अभिलाषा छात्रवृत्ति उपलब्ध कराई गई है। छात्रवृत्ति के लिए चुनी

06 Dec 13:15 PM

स्वयंपाठी विद्यार्थियों का होगा प्रायोगिक प्रशिक्षण, कॉलेज तय

राजस्थान विश्वविद्यालय के स्नातक कला संकाय के स्वयंपाठी विद्यार्थियों का प्रायोगिक प्रशिक्षण होगा, इसके लिए आरयू प्रशासन

05 Dec 12:25 PM

वेब डिजाइनिंग में बनाए अपना कॅरिअर

अगर यूथ का मन एकेडमिक पढ़ाई में नहीं लगता है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कई ऐसे करियर हैं। जिनमें 12वीं

04 Dec 11:55 AM

Video: राजस्थान विश्वविद्यालय में 'डेमोक्रेसी डायलॉग' का हुआ आयोजन

राजस्थान विश्वविद्यालय के सीनेट हॉल में सोमवार को डेमोक्रेसी डायलॉग कार्यक्रम के तहत व्याख्यान का आयोजन किया गया

03 Dec 15:50 PM