मणिपाल विश्वविघालय में 14 वीं अर्न्तराष्ट्रीय ग्लोबल कम्यूनिकेशन एसोसिएशन का आयोजन - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Friday 16th of November 2018
Home   >  Education   >   News
शिक्षा जगत

मणिपाल विश्वविघालय में 14 वीं अर्न्तराष्ट्रीय ग्लोबल कम्यूनिकेशन एसोसिएशन का आयोजन

Monday, October 15, 2018 14:40 PM

मणिपाल विश्वविघालय में 14 वीं अर्न्तराष्ट्रीय ग्लोबल कम्यूनिकेषन एसोसिएषन का आयोजन

जयपुर। ग्लोबल कम्यूनिकेषन एसोसिएषन जीसीए की और से मणिपाल विष्वविद्यालय जयपुर में संचालित स्कूल ऑफ मीडिया एंड कम्यूनिकेषन के संयुक्त तत्वावधान में डिजिटल इनबाउंडःइंटरनेट कम्यूनिकेशन्स एंड बिआंड थीम पर 14 वीं इंटरनेषनल ग्लोबल कम्यूनिकेषन एसोसिएषन कांफ्रेस का  शुभारंभ विष्वविद्यालय के श्रीमती शारदा पै ऑडिटोरियम में हुआ। कांफ्रेस का उद्घाटन  भारत सरकार के सेंट्रल इन्फॉरमेषन कमीष्नर, सेंट्रल इन्फॉरमेषन कमीषन, प्रो. एम. श्रीधर आचार्य उलु,सीनियर जर्नलिस्ट एवं पॉलिटिकल कमन्ट्रेटर, राज्य सभा के पूर्व सदस्य एच. के. दुआ, ग्लोबल कम्यूनिकेषन एसोसिएषन के चेअरमैन एवं डिपार्टमेंट ऑफ जर्नलिज्म एंड मॉस कम्यूनिकेषन एंड जर्नलिज्म नार्थ करोलीना, ए. एंड. टी. स्टेट युनिवर्सिटी, यूनाईटेड स्टेट अमेरिका, प्रो. याहया आर. कमलीपुर, मणिपाल विष्वविद्यालय जयपुर के प्रेसिडेंट, प्रो. जी. के. प्रभु, कांर्फेस कर्टेयर एवं कांफ्रेस के आर्गेनाईजिंग सेक्रेट्री, कृष्णा बी मरियंका ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया। इस अवसर पर भारत सरकार के सेंट्रल इन्फॉरमेषन कमीष्नर, सेंट्रल इन्फॉरमेषन कमीषन, प्रो. एम. श्रीधर आचार्य उलु ने भारत के संविधान के संबंध में चर्चा करते हुए वर्तमान परिदृष्य में मीडिया के बदले मूल्यों की चर्चा की।

साथ ही न्यायपालिका की इसमें भूमिका पर प्रकाष डाला। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी बहुत अच्छे कम्यूनिकेटर थे एवं उन्होंने संचार के माध्यम से देष को आजाद कराने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने न्यायपालिका, कार्यपालिका, विधायिका एंव पत्रकारिता की कार्यप्रणाली पर प्रकाष डाला। इस अवसर पर सीनियर जर्नलिस्ट एवं पॉलिटिकल कमन्ट्रेटर, राज्य सभा के पूर्व सदस्य एच. के. दुआ ने मीडिया फ्रीडम में आरटीआई एवं आई टी की भूमिका पर अपने विचार  व्यक्त किए। साथ ही उन्होंने महात्मा गांधी के संचार को उनके खादी के पहनने से जोड़ते हुए देष की आजादी में आम जन की भूमिका में उनके सत्यनिष्ट संचार की बात कही एवं खादी को संचार का सिम्बल बताया।

साथ ही उन्होंने इमरजेंसी की भी चर्चा की। श्री दुआ ने कहा सच जानने का अधिकार हर भारतीय नागरिक का है एवं मीडिया को सच दिखाने से परहेज नहीं करना चाहिए। उन्होंने लिब्रलाइजेषन को डेमोक्रेसी के लिए खतरा बताया।  ग्लोबल कम्यूनिकेषन एसोसिएषन के चेअरमैन एवं डिपार्टमेंट ऑफ जर्नलिज्म एंड मॉस कम्यूनिकेषन एंड जर्नलिज्म नार्थ करोलीना, ए. एंड. टी. स्टेट युनिवर्सिटी, यूनाईटेड स्टेट अमेरिका, प्रो. याहया आर. कमलीपुर ने ग्लोबल कम्यूनिकेषन एसोसिएषन की स्थापना से लेकर अब तक आयाजित कांफ्रेस की सिलसिलेवार यात्रा तथा जीसीए के उद्देष्यों तथा लक्ष्यों के बारे में बताया। साथ ही उन्होंने विष्वविद्यालय में इसके आयोजन पर खुषी व्यक्त की।

मणिपाल विष्वविद्यालय जयपुर के प्रेसिडेंट, प्रो. जी. के. प्रभु ने मणिपाल एज्यूकेषन ग्रुप की यात्रा पर प्रकाष डाला। साथ ही उन्होंने मणिपाल एज्यूकेषन ग्रुप के फाउंडर, डॉ. टी. एम. ए. पै के मणिपाल एज्यूकेषन ग्रुप को स्थापित करने एवं कठोर संघर्ष एवं प्रयासो से भी प्रतिभागियांे को अवगत कराया। साथ ही उन्होंने डॉ. रामदास पै एवं  डॉ. रजंय पै के द्वारा मणिपाल एज्यूकेषन ग्रुप के विकास में भागी दारी के लिए उनके द्वारा सिलसिलेवार किए गए  कार्यों के बारे में जानकारी दी। प्रो. प्रभु ने मणिपाल विष्वविद्यालय जयपुर के विकास, स्वच्छता रेंकिंग अवार्ड, विष्वविद्यालय में चल रहे पाठ्यक्रम, शैक्षणिक एवं शोध गुणवता सहित अनेक पहलुओं पर विस्तार से प्रकाष डाला।

कार्यक्रम के आंरभ में डिपार्टमेंट ऑफ जर्नलिज्म एंड मॉस कम्यूकिनेषन के एसोसिएट प्रोफेसर, डॉ. सुभाष कुमार ने अतिथियों का परिचय दिया एवं स्वागत उद्बोधन दिया। अतिथियों का स्वागत राजस्थानी परंपरा के अनुसार किया गया एवं अंत में स्मृति चिंह भेंट किया गया। कार्यक्रम में विष्वविद्यालय की रजिस्ट्रार, प्रो. वंदना सुहाग, विभिन्न फेकल्टी के डीन, स्कूल्स के निदेषक, विभागों के विभागाध्यक्ष, फेकल्टी सदस्य एवं विद्यार्थी मौजूद थे।

उत्कृष्टकार्यों के लिए कई विभूतियां सम्मानित
कांफ्रेस के प्रथम दिन ही विष्वविद्यालय के श्रीमती शारदा पै ऑडिटोरियम में सांयकाल अवार्ड सेरेमेनी कार्यक्रम क आयोजन किया गया। अवार्ड सेरेमेनी में ग्लोबल कम्यूनिकेषन एसोसिएषन के चेअरमैन एवं डिपार्टमेंट ऑफ जर्नलिज्म एंड मॉस कम्यूनिकेषन एंड जर्नलिज्म नार्थ करोलीना, ए. एंड. टी. स्टेट युनिवर्सिटी, यूनाईटेड स्टेट अमेरिका, प्रो. याहया आर. कमलीपुर, कांफ्रेस के कर्टेयर एवं आर्गेनाइजिंग सेक्रेटी, कृष्णा बी मरीयंका ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ण कार्य करने वाली प्रख्यात विभूतियों को सम्मानित किया।

उन्होंने प्रिंट मीडिया एवं पत्रकारिता में उल्लेखनीय कार्यकरने के लिए प्रख्यात वरिष्ट पत्रकार एवं राजस्थान पत्रिका के प्रबंध संपादक, लेखक एवं चिंतक गुलाब कोठारी कों, षिक्षाविद् प्रो. संजीव भानावत को षिक्षा के क्षेत्र में, राज्य सरकार के इन्फॉरमेषन कमीष्नर रवि जैन को सरकारी क्षेत्र में, कालबेलिया  नृत्य को विष्व के मानचित्र पर ले जाने वाली नृत्य कलाकार गुलाबो को परफॉरमिंग आर्ट के क्षेत्र में, सीनियर पब्लिक रिलेषन्स एंड कम्यूनिकेषन्स कन्सलटेंट के. एस. नरहरी को कन्सलटेंसी सेक्टर में, मेलबोर्न, आस्ट्रेलिया से क्रोप्ले कम्यूनिकेषन को पब्लिक रिलेषन्स एवं कम्यूनिकेषन के क्षेत्र में, चैरिटीज एड फाउंडेषन को नॉन गर्वन्मेंट नॉन प्रोफिट क्षेत्र में,

पॉलिसी बाजार इन्ष्योरेंस वेब एग्रीकेटर प्राइवेट लिमिटेड को कोरपोरेट सेक्टर में उत्कृष्ट कार्यों के लिए ग्लोबल कम्यूनिकेषन एसोसिएषन जयपुर 2018 इंटरनेशनल अवार्ड फॉर एक्सी लेंस इन कम्यूनिकेषन से सम्मानित किया गया। वही सीनियर जर्नलिस्ट, पोलिटिकल कमेंट्रेटर तथा राज्यसभा के पूर्व सदस्य एच. के. दुआ को ग्लोबल कम्यूनिकेषन एसोसिएषन जयपुर 2018 इंटरनेषनल लाईफ टाइम अचिवमेंट अवार्ड से पब्लिक अफेअरर्स एंड कम्यूनिकेशन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया गया।

Other Latest News of Education -

डिप्लोमा कोर्स के लिए 5 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

राजस्थान विश्वविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर सहित एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स के लिए अब तक पांच लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा फार्म भरे हैं।

30 Oct 11:35 AM

पूनर्मूल्यांकन का नहीं आया परिणाम, छात्रों पर पड़ रहा आर्थिक भार

राजस्थान विश्वविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षा के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है, लेकिन अभी तक पूनर्मूल्यांकन का परिणाम नहीं आने से विद्यार्थियों की मुश्किलें बढ़ गई है।

26 Oct 10:25 AM

RAS प्री परीक्षा: हाई कट आॅफ होने के बावजूद अभ्यर्थी सामान्य वर्ग में नहीं लिए जाएंगे

राजस्थान लोक सेवा आयोग का तर्क है कि प्रत्येक श्रेणी में एक पद के लिए 15 से अधिक अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण नहीं किया जाएगा।

24 Oct 23:10 PM

BCI की अनुमति, अब आगामी 15 दिन में होगी प्रवेश की प्रक्रिया पूरी

प्रदेशभर के कॉलेजों का शैक्षणिक सत्र 2018-19 शुरू हुए साढ़े तीन माह से भी अधिक का समय बीत गया है, लेकिन लॉ कॉलेजों में अभी तक प्रवेश की प्रक्रिया ही चल रही है।

21 Oct 10:00 AM

RU परीक्षा के लिए फॉर्म भरने में जरूरी नहीं होगा आधार

राजस्थान विश्वविद्यालय की 2019 की मुख्य परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया आॅनलाइन जारी है, इसमें आधार कार्ड जरूरी नहीं है।

16 Oct 10:50 AM