RAS प्री परीक्षा: हाई कट आॅफ होने के बावजूद अभ्यर्थी सामान्य वर्ग में नहीं लिए जाएंगे - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Friday 16th of November 2018
Home   >  Education   >   News
शिक्षा जगत

RAS प्री परीक्षा: हाई कट आॅफ होने के बावजूद अभ्यर्थी सामान्य वर्ग में नहीं लिए जाएंगे

Wednesday, October 24, 2018 23:10 PM

इस बार ज्यादा कट आॅफ हासिल करने के बावजूद अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को सामान्य श्रेणी में आने का मौका नहीं मिलेगा

अजमेर। राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (प्रारम्भिक) 2018 में इस बार ज्यादा कट आॅफ हासिल करने के बावजूद अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को सामान्य श्रेणी में आने का मौका नहीं मिलेगा। राजस्थान लोक सेवा आयोग का तर्क है कि प्रत्येक श्रेणी में एक पद के लिए 15 से अधिक अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण नहीं किया जाएगा। 

 
आरपीएससी ने मंगलवार देर रात आरएएस प्री परीक्षा 2018 का परिणाम घोषित किया था। परिणाम में नॉन टीएसपी क्षेत्र के 980 पदों के लिए जारी परिणाम की कट आॅफ में ओबीसी की कट आॅफ सामान्य से 23.27 अधिक थी। ओबीसी की कट आॅफ जहां 99.33 थी। वहीं सामान्य श्रेणी की कट आॅफ 76.06 पर आकर रूक गई। पिछली कई परीक्षाओं से ओबीसी की कट आॅफ सामान्य से अधिक रहती है और यही विवाद की वजह बनती है। ओबीसी अभ्यर्थियों का तर्क रहता है कि सामान्य श्रेणी की कट आॅफ तक ओबीसी के अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण मानते हुए उन्हें सामान्य श्रेणी में शामिल किया जाए। आरएएस की पिछली कुछ परीक्षाओं में आयोग ने ऐसा किया भी है। लेकिन ऐसा करने से प्रत्येक श्रेणी में एक पद पर 15 से अधिक अभ्यर्थियों को शामिल करने का नियम प्रभावित होता है। यह मामला हाईकोर्ट के बाद अब सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है। 
 
आयोग प्रशासन के अनुसार इस बार एक श्रेणी में 15 से अधिक अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण नहीं किया जाएगा। आयोग प्रशासन का कहना है कि किसी भी परीक्षा के फाइनल रिजल्ट में ही कट आॅफ ज्यादा आने पर श्रेणी परिवर्तन का मौका मिलता है। उसमें यह शर्त शामिल है कि ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थी की उम्र आवेदन के दौरान सामान्य श्रेणी के निर्धारित अधिकतम उम्र्र से ज्यादा न हो। 
 
दिसम्बर मेें बन जाएगा 2019 का परीक्षा कार्यक्रम
आरपीएससी की तैयारी दिसम्बर में वर्ष 2019 का परीक्षा कार्यक्रम जारी करने की है। इसके लिए कार्मिक विभाग से जल्द ही आरएएस 2019 परीक्षा के लिए अभ्यर्थना मांगी जा सकती है। वर्तमान में आयोग अगले वर्ष अप्रैल माह तक की परीक्षाओं की तिथि घोषित कर चुका है। 

Other Latest News of Education -

लॉ छात्रों के बकाया प्रश्न पत्रों की दोबारा होगी परीक्षा

राजस्थान विश्वविद्यालय से सम्बद्धता प्राप्त विधि महाविद्यालयों के विद्यार्थियों को उनके बकाया प्रश्न पत्रों की परीक्षा

10 Nov 14:05 PM

अब मिलेगा RU कर्मियों को वेतन, पहले नहीं देने का लिया था निर्णय

राजस्थान विश्वविद्यालय की मनमानी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। यहां संविदा पर कार्यरत 695 कर्मचारियों को यह भारी पड़ रही है।

02 Nov 12:05 PM

डिप्लोमा कोर्स के लिए 5 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

राजस्थान विश्वविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर सहित एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स के लिए अब तक पांच लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा फार्म भरे हैं।

30 Oct 11:35 AM

पूनर्मूल्यांकन का नहीं आया परिणाम, छात्रों पर पड़ रहा आर्थिक भार

राजस्थान विश्वविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षा के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है, लेकिन अभी तक पूनर्मूल्यांकन का परिणाम नहीं आने से विद्यार्थियों की मुश्किलें बढ़ गई है।

26 Oct 10:25 AM

BCI की अनुमति, अब आगामी 15 दिन में होगी प्रवेश की प्रक्रिया पूरी

प्रदेशभर के कॉलेजों का शैक्षणिक सत्र 2018-19 शुरू हुए साढ़े तीन माह से भी अधिक का समय बीत गया है, लेकिन लॉ कॉलेजों में अभी तक प्रवेश की प्रक्रिया ही चल रही है।

21 Oct 10:00 AM