मीडियम रहा पेपर, एनसीईआरटी की बुक से आए 43 फीसदी सवाल - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of January 2019
Home   >  Education   >   News
शिक्षा जगत

मीडियम रहा पेपर, एनसीईआरटी की बुक से आए 43 फीसदी सवाल

Friday, January 11, 2019 11:40 AM

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन देने पहुंचे छात्र।

जयपुर। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन आयोजित की जा रही है। यह परीक्षा आगामी 12 जनवरी तक चलेगी। प्रत्येक दिन दो शिफ्टों में यह परीक्षा होगी। इस परीक्षा के लिए 9 लाख 29 हजार 198 विद्यार्थी पंजीकृत हुए, जिनमें 6 लाख 60 हजार 487 छात्र एवं 2 लाख 86 हजार 706 छात्राएं शामिल हैं। इस परीक्षा के लिए देश में 467 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा देने के बाद परीक्षार्थियों ने पूरी समरी बता दी। वैसे आॅवर आॅल पेपर मीडियम रहा।

शहर के 9 कॉलेजों में करीब 10 हजार ने दी परीक्षा
जयपुर में 9 इंजीनियरिंग कॉलेजों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। जहां दूसरे दिन करीब 7 हजार विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षा विशेषज्ञ अशीष अरोड़ा ने बताया कि पेपर 43 फीसदी सवाल एनसीईआरटी की बुक से पूछे गए थे। वहीं कटआॅफ कम रहने की उम्मीद है।

जांच के बाद प्रवेश

परीक्षा प्रारंभ होने से पहले विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र, आॅरिजनल आईडी प्रूफ की प्रमाणिकता की जांच की गई। यही नहीं प्रवेश से पहले विद्यार्थियों को मेटल डिटेक्टर की जांच से भी गुजरना पड़ा। इसके बाद ही विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश दिया गया। प्रवेश के साथ ही विद्यार्थियों का दांये हाथ के अंगूठे के निशान लेकर बायोमेट्रिक जांच की गई। उसके उपरान्त विद्यार्थियों का फोटो खींचा गया, साथ ही विद्यार्थियों को निर्धारित कम्प्यूटर भी आवंटित कर दिया गया।

दस मिनट पहले लॉग इन
परीक्षा प्रारंभ होने से दस मिनट पूर्व विद्यार्थियों को अपना पासवर्ड डालकर लॉगइन करने को कहा गया। यह पासवर्ड विद्यार्थियों की जन्म दिनांक थी। लॉग इन करते ही विद्यार्थियों के सामने परीक्षा से संबंधित सभी निर्देश कम्प्यूटर पर डिस्प्ले हो गए, जिसे विद्यार्थियों ने पेपर प्रारंभ होने से पहले ही गंभीरता से समझा। इसी दौरान अटैंडेंट शीट पर विद्यार्थियों के बांये हाथ का अंगूठे का निशान, हस्ताक्षर, मां का नाम एवं फोटोग्राफ  लिए गए। इसी प्रकार परीक्षा खत्म होने से कुछ समय पूर्व विद्यार्थियों के हस्ताक्षर पुन: लिए गए।

शीट और पेन भी दिया गया
विद्यार्थियों को रफ कार्य के लिए शीट एवं पेन भी दिए गए। जिस पर विद्यार्थियों ने अपने नाम व रोल नंबर अंकित किए। परीक्षा समाप्त होने पर रफ कार्य की शीट को पर्यवेक्षक को पुन: लौटाया गया। जेईई मेन की परीÞक्षा पहली बार आॅनलाइन आयोजित हो रही है।

Other Latest News of Education -

रीट लेवल प्रथम मामले में हाईकोर्ट में टली सुनवाई, जस्टिस रफीक की खंडपीठ को किया रैफर

रीट लेवल प्रथम मामले में मंगलवार को हाईकोर्ट में सुनवाई टल गई। सीजे प्रदीप नंद्राजोग की खंडपीठ ने सुनवाई टाली, मामला जस्टिस मोहम्मद रफीक की खंडपीठ को रैफर कर दिया है।

15 Jan 13:15 PM

RAS मुख्य परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने की मांग को लेकर सचिन पायलट से मिले अभ्यर्थी

RAS मुख्य परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने की मांग को लेकर सोमवार को अभ्यर्थियों ने उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट से मुलाकात की।

14 Jan 15:20 PM

राजस्थान के 40 कॉलेजों में निशुल्क कोचिंग कक्षाओं की शुरुआत

भंवर सिंह भाटी ने राज्य में गुणवत्तापूर्ण रोजगारोन्मुखी शिक्षा राज्य सरकार की प्राथमिकता बताते हुए कहा है कि उच्च शिक्षा संस्थानों में भयमुक्त वातावरण के लिए महाविद्यालयों में आंतरिक शिकायत समितियों का गठन किया जाएगा।

12 Jan 16:30 PM

RRB ग्रुप डी की आंसर-की जारी, देखें वेबसाइट पर

आरआरबी ग्रुप डी आंसर की जारी काने का काम शुरू हो चुका है। सबसे पहले आरआरबी भोपाल और कोलकाता ने आंसर की जारी की है।

12 Jan 12:45 PM

CBSE ने 10th मैथ सब्जेक्ट को लेकर किए दो बड़े बदलाव, छात्रों को मिलेगी राहत

सीबीएसई ने 10वीं कक्षा की परीक्षा को लेकर बड़े बदलाव किए हैं। इसके लिए बोर्ड ने सर्कुलर जारी किया है।

11 Jan 15:10 PM