राजस्थान के 40 कॉलेजों में निशुल्क कोचिंग कक्षाओं की शुरुआत - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of January 2019
Home   >  Education   >   News
शिक्षा जगत

राजस्थान के 40 कॉलेजों में निशुल्क कोचिंग कक्षाओं की शुरुआत

Saturday, January 12, 2019 16:30 PM

उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवर सिंह भाटी ने शनिवार को शिक्षा संकुल स्थित कॉलेज आयुक्तालय के ई-स्टूडियो से प्रदेश के 40 महाविद्यालयों में नि:शुल्क कोचिंग कक्षाओं की ई-क्लासेज की शुरुआत की है।

जयपुर। राजस्थान के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवर सिंह भाटी ने राज्य में गुणवत्तापूर्ण रोजगारोन्मुखी शिक्षा राज्य सरकार की प्राथमिकता बताते हुए कहा है कि उच्च शिक्षा संस्थानों में भयमुक्त वातावरण के लिए महाविद्यालयों में आंतरिक शिकायत समितियों का गठन किया जाएगा।


भाटी ने शनिवार को शिक्षा संकुल स्थित कॉलेज आयुक्तालय के ई-स्टूडियो से प्रदेश के 40 महाविद्यालयों में नि:शुल्क कोचिंग कक्षाओं की ई-क्लासेज की शुरुआत करने के मौके पर कहा कि सभी राजकीय महाविद्यालयों में विद्यार्थी परामर्श केन्द्र स्थापित किए जाएंगे, जिससे विद्यार्थी पढ़ाई के साथ भविष्य के लिए रोजगार मार्गदर्शन भी प्राप्त कर सके।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के जन घोषणा पत्र में महाविद्यालयों में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नि:शुल्क कोचिंग की बात कही गयी थी। इसकी आज 40 कॉलेजों से शुरुआत कर दी गयी है। उन्होंने कहा कि प्रयास रहेगा कि आगामी एक महीने में प्रदेश के सभी 252 महाविद्यालयों में प्रतियोगिता दक्षता परियोजना को चरणबद्ध लागू कर दिया जाएगा।

भाटी ने कहा कि राजकीय महाविद्यालयों में प्रतिभावान और उच्च शिक्षा प्राप्त शिक्षक कार्यरत हैं। इनकी मदद से विद्यार्थियों को उनकी नियमित शिक्षा के साथ भविष्य के लिए रोजगारोन्मुखी शिक्षा प्रदान करने की यह महत्ती पहल है। उन्होंने शिक्षकों का आह्वान करते हुए कहा कि उन्हें विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर उनके भविष्य को सुनहरा बनाने में राज्य सरकार के उद्देश्य में सहभागी बनना चाहिए।

उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार राजकीय महाविद्यालयों में पढ़ने वाली  बालिकाओं को नि:शुल्क शिक्षा प्रदान करेगी। अगले शिक्षा सत्र से नि:शुल्क बालिका शिक्षा को सभी स्तरों पर लागू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि  बालिकाओं की शिक्षा के साथ महाविद्यालयों में उनको भयमुक्त वातावरण मिले, इसे भी सुनिश्चित किया जाएगा। राजकीय उच्च शिक्षा संस्थाओं के साथ निजी  क्षेत्र में भी इस संबंध में भागीदारी दी जाएगी।

उन्होंने कहा  कि महाविद्यालयों में उद्यमिता और रोजगार आधारित पाठ्यपुस्तकों पर जोर  रहेगा। महाविद्यालयों में नियोक्ता एजेंसियों को बुलाकर कैम्पस प्लेसमेंट  की व्यवस्था भी की जायेगी। उच्च शिक्षा को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए  प्रतिबद्ध होकर काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार टीम भावना के  साथ कार्य करेगी और शिक्षकों को पूरा सम्मान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि  लक्ष्य यही है कि राजस्थान की युवा पीढ़ी को प्रतिस्पर्धा के युग में आगे  बढऩे के अधिकाधिक अवसर मिले।

इस मौके पर उच्च शिक्षा विभाग के शासन सचिव वैभव गालरिया ने कहा कि विद्यार्थियों को अच्छी ई-सामग्री भी उपलब्ध  करायी जाएगी। प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी के लिए सुदूर स्थानों में  अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को बाजार में उपलब्ध बेहतर से बेहतर पाठ्य  सामग्री ई-क्लासेज के जरिए दी जाएगी।

कॉलेज शिक्षा आयुक्त प्रदीप  कुमार बोरड़ ने बताया कि 26 जनवरी से राज्य के सरकारी महाविद्यालयों  में पढ़ने वाले चार लाख बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए नि:शुल्क पुस्तकें भी उपलब्ध करायी जाएंगी।

Other Latest News of Education -

कप्तान दुर्गाप्रसाद चौधरी के नाम पर पत्रकारिता पीठ स्थापित, दीनबंधु चौधरी से मिले कमलेश मीना

राजस्थान के प्रमुख समाचार पत्र दैनिक नवज्योति के प्रधान संपादक दीनबंधु चौधरी से इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) क्षेत्रीय केंद्र जयपुर के सहायक क्षेत्रीय निदेशक कमलेश मीना ने अजमेर प्रवास के दौरान मुलाकात की। इस दौरान मीना ने चौधरी को इग्नू द्वारा संचालित शैक्षिक गतिविधियों और प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में चल रहे कौशल आधारित पाठ्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

16 Jan 12:35 PM

रीट लेवल प्रथम मामले में हाईकोर्ट में टली सुनवाई, जस्टिस रफीक की खंडपीठ को किया रैफर

रीट लेवल प्रथम मामले में मंगलवार को हाईकोर्ट में सुनवाई टल गई। सीजे प्रदीप नंद्राजोग की खंडपीठ ने सुनवाई टाली, मामला जस्टिस मोहम्मद रफीक की खंडपीठ को रैफर कर दिया है।

15 Jan 13:15 PM

RAS मुख्य परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने की मांग को लेकर सचिन पायलट से मिले अभ्यर्थी

RAS मुख्य परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने की मांग को लेकर सोमवार को अभ्यर्थियों ने उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट से मुलाकात की।

14 Jan 15:20 PM

RRB ग्रुप डी की आंसर-की जारी, देखें वेबसाइट पर

आरआरबी ग्रुप डी आंसर की जारी काने का काम शुरू हो चुका है। सबसे पहले आरआरबी भोपाल और कोलकाता ने आंसर की जारी की है।

12 Jan 12:45 PM

CBSE ने 10th मैथ सब्जेक्ट को लेकर किए दो बड़े बदलाव, छात्रों को मिलेगी राहत

सीबीएसई ने 10वीं कक्षा की परीक्षा को लेकर बड़े बदलाव किए हैं। इसके लिए बोर्ड ने सर्कुलर जारी किया है।

11 Jan 15:10 PM