गांधी की विचारधारा में वर्तमान समस्याओं का समाधान है: डॉ. ईनाक्षी चतुर्वेदी - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of January 2019
Home   >  Education   >   News
शिक्षा जगत

गांधी की विचारधारा में वर्तमान समस्याओं का समाधान है: डॉ. ईनाक्षी चतुर्वेदी

Thursday, January 10, 2019 22:40 PM

प्रथम सत्र राजनीतिक एवं आर्थिक विकास में राजस्थान विश्वविद्यालय की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. इनाक्षी चतुर्वेदी ने समकालीन भारत में गांधी की प्रासंगिकता को समझाया।

जयपुर। सामान्य एवं रोजमर्रा के अनुभवों से गांधी दर्शन को समझा जा सकता है। महात्मा गांधी के विचारों को आत्मसात् कर उन पर अमल करना होगा। गांधी की विचारधारा में वर्तमान समस्याओं का समाधान है। गांधी के दर्शन सत्य, अहिंसा, अपरिग्रह एवं सत्याग्रह को समझने के लिए व्यापक एवं समष्टि दृष्टिकोण की आवश्यकता है। हम जिस ईश्वर की आराधना करते हैं वह ईश्वर का ही पर्याय है और यह ईश्वरत्व हर जीव में विद्यमान है।

यह कहना था राजस्थान विश्वविद्यालय के राजनीतिक विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. ईनाक्षी चतुर्वेदी का और अवसर था स्टेनी मेमोरियल पी.जी. कॉलेज में मानविकी और सामाजिक विज्ञान में उभरती धारणाएं एवं नवआयाम विषयक सेमिनार का। सेमिनार का आयोजन दो सत्रों में किया गया।

प्रथम सत्र राजनीतिक एवं आर्थिक विकास में राजस्थान विश्वविद्यालय की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. इनाक्षी चतुर्वेदी ने समकालीन भारत में गांधी की प्रासंगिकता को समझाया। वहीं प्रथम सत्र में मुख्य वक्ता के रूप में पधारे राजस्थान विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष ने अपने वक्तव्य को आर्थिक विकास पर केन्द्रित करते हुए अर्थशास्त्र के समकालीन मुद्दों से सभी को अवगत करवाया। द्वितीय सत्र संस्कृति एवं साहित्य में आई.आई.एस. विश्वविद्यालय की डॉ. चन्दा असानी ने अपने वक्तव्य सें महिला शिक्षा एवं विकास की दिशा पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम के दौरान कॉलेज के प्राचार्य डॉ. बी.एल. शर्मा ने सभी आमन्त्रित विशेषज्ञों का प्रतीक चिन्ह भेंटकर स्वागत किया। हिन्दी विभाग की विभागध्यक्ष डॉ. सजिता नायर, समाजशास्त्र विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. शाहिदा खान एव राजनीति विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. गीता अग्रवाल ने अतिथियों को पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। सेमिनार में महाविद्यालय के 150 से अधिक छात्र-छात्राओं ने विशेषज्ञों के अनुभवों को लाभ उठाया। सेमिनार के अन्त में कॉलेज के उपप्राचार्य डॉ. अतर सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Other Latest News of Education -

राजस्थान के 40 कॉलेजों में निशुल्क कोचिंग कक्षाओं की शुरुआत

भंवर सिंह भाटी ने राज्य में गुणवत्तापूर्ण रोजगारोन्मुखी शिक्षा राज्य सरकार की प्राथमिकता बताते हुए कहा है कि उच्च शिक्षा संस्थानों में भयमुक्त वातावरण के लिए महाविद्यालयों में आंतरिक शिकायत समितियों का गठन किया जाएगा।

12 Jan 16:30 PM

RRB ग्रुप डी की आंसर-की जारी, देखें वेबसाइट पर

आरआरबी ग्रुप डी आंसर की जारी काने का काम शुरू हो चुका है। सबसे पहले आरआरबी भोपाल और कोलकाता ने आंसर की जारी की है।

12 Jan 12:45 PM

CBSE ने 10th मैथ सब्जेक्ट को लेकर किए दो बड़े बदलाव, छात्रों को मिलेगी राहत

सीबीएसई ने 10वीं कक्षा की परीक्षा को लेकर बड़े बदलाव किए हैं। इसके लिए बोर्ड ने सर्कुलर जारी किया है।

11 Jan 15:10 PM

मीडियम रहा पेपर, एनसीईआरटी की बुक से आए 43 फीसदी सवाल

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन आयोजित की जा रही है। यह परीक्षा आगामी 12 जनवरी तक चलेगी।

11 Jan 11:40 AM

‘कॉसमॉस 2019’ एनुअल कल्चरल फेस्ट का समापन

जिन्दगी का लम्हा बहुत छोटा सा है, कल की कोई बुनियाद नहीं है और आने वाला कल सिर्फ सपने में है। मस्ती, मनोरंजन और रोमांच

11 Jan 11:35 AM