स्कूलों में बच्चों को मिलेगी आनंददायी और दबाव मुक्त शिक्षा - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Thursday 20th of September 2018
Home   >  Education   >   News
शिक्षा जगत

स्कूलों में बच्चों को मिलेगी आनंददायी और दबाव मुक्त शिक्षा

Tuesday, September 04, 2018 15:35 PM

शिक्षा संकुल

जयपुर। प्रदेशभर के स्कूली बच्चों को अब दबाव मुक्त और आनंददायी शिक्षा का वातावरण मिल सकेगा। स्कूलों में महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को आनंददायी शनिवार के रूप में मनाया जाएगा। सरकार का मानना है कि विद्यार्थियों को सर्वांगीण विकास के लिए ज्ञानात्मक, भावनात्मक और क्रियात्मक तीनों पक्षों का विकास आवश्यक है। इनमें से किसी एक पक्ष की उपेक्षा करने पर दोनों पक्ष प्रभावित होते है। इसके लिए बच्चे अपनी शिक्षा आनददायी तरिके से पूरी करेए इसके लिए उनके अनुकूल तरिकों को काम में लिया जाए।

स्कूलों में आनंददायी शनिवार मनाने के लिए इंटरवेल के बाद के समय को तीन भागों में बाटा जाएग। प्रथम भाग में अभिव्यक्ति, सृजनात्मक, चिंतन, तार्किक। द्वितीय भाग में आईसीटी लैब में कम्प्यूटर या प्रोजेक्टर का उपयोग, सामुदायिक, संवेदनशील कौशल की गतिविधियां और तृतीय भाग में खेल से संबंधित गतिविधयां आयोजित की जाएगी।

कक्षा एक से 12 तक के लिए बनाए जाएंगे तीन समूह
विद्यालयों में कक्षा एक से पांचए छह से आठ और नौ से 12वीं कक्षा के पृथक-पृथक समूह बनाए जाएंगे। इस संबंध में राजस्थान स्कूल परषिद् ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए है। आनंददायी शनिवार को विभिन्न गतिविधयां आयोजित करने के लिए प्रत्येक स्कूल के सामग्री क्रय करने के लिए एक हजार रुपए की राशि का प्रावधान भी किया गया है।

कौशल की गतिविधियां
वाद-विवाद, संस्कृत श्लोक वाचन, बोलना, नृत्य, लिखना, अविस्रमणीय घटना सुनाना, नाटक, एकाभिनय, मूकाभिनय, अन्तयाक्षरी, महापुरूषों, वैज्ञानिकों, दार्शनिकों, गणितज्ञों, साहित्यकारों के जीवन प्रेरक प्रसंगों का वाचन।

चिंतन, तार्किक कौशल
पहेलयां हल करनाए विज्ञान एवं गणित के जादू प्रदर्शन, पुस्तकालय से पुस्तक का स्वाध्याय एवं विचार अभिव्यक्ति, क्विज एवं सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी।

संवेदनशीलता कौशल
आईसीटी लैब या  प्रोजेक्टर पर फिल्म प्रदर्शन, बाल संरक्षण से संबंधित पीपीटी वीडियो, चाइल्ड राइट क्लब गतिविधियां, वन एवं पर्यावरण क्लब, मीना राजू मंच की गतिविधियां, पेड़-पौधे लगाना एंव सुरक्षा।

सृजनात्मक कौशल
कबाड़ से जुगाड़, चित्रण, रंगोली, खिलौने बनाना, मॉडल एवं चार्ट निर्माण, भित्ति पत्रिका निर्माण।




 

Other Latest News of Education -

तकनीकी सहायक का परिणाम और नियुक्ति प्रक्रिया पर रोक

राजस्थान हाईकोर्ट ने जेवीवीएनएल की तकनीकी सहायक भर्ती में महिलाओं को तीस फीसदी आरक्षण का लाभ नहीं देने पर भर्ती का परिणाम और नियुक्ति प्रक्रिया पर अंतरिम रोक लगा दी है।

07 Sep 09:00 AM

RAS मुख्य परीक्षा सहित 7 परीक्षाओं की तारीख घोषित, देखिए पूरा कार्यक्रम

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने बुधवार को एक साथ सात परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी। इनका विस्तृत कार्यक्रम जल्द ही जारी कर दिया जाएगा

05 Sep 23:05 PM

आदर्श शिक्षक और बहुमुखी प्रतिभा के धनी डॉ राधाकृष्णन

अमेरिका में भारतीय दर्शन पर उनके व्याख्यान बहुत सराहे गए। उन्हीं से प्रभावित होकर सन 1929-30 में उन्हें मेनचेस्टर कॉलेज

05 Sep 13:15 PM

वसुंधरा ने 36 शिक्षकों को ‘राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार’ से किया सम्मानित

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के मुख्य आतिथ्य में आयोजित होने वाले इस समारोह की अध्यक्षता शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी कर रहे हैं

05 Sep 12:00 PM

प्रो. गुप्ता बने आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी के नए प्रेसिडेंट

आईआईएचएमआर, यूनिवर्सिटी में जाने-माने शिक्षाविद् प्रोफेसर पंकज गुप्ता को संस्थान के नए प्रेसिडेंट नियुक्त किया है

04 Sep 16:05 PM