घबराएं नहीं, पाएं CBSE परीक्षा से जुड़े हर सवाल व डर का समाधान - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Sunday 17th of February 2019
Home   >  Education   >   News
शिक्षा जगत

घबराएं नहीं, पाएं CBSE परीक्षा से जुड़े हर सवाल व डर का समाधान

Friday, February 01, 2019 23:20 PM

प्री-एक्जामिनेशन साइकोलोजिकल काउंसलिंग (मनोवैज्ञानिक परामर्श) शुरू कर दी है।

अजमेर। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को तनाव और भयमुक्त होकर परीक्षा देने को तैयार करने के उद्देश्य से शुक्रवार से प्री-एक्जामिनेशन साइकोलोजिकल काउंसलिंग (मनोवैज्ञानिक परामर्श) शुरू कर दी है। अभिभावक व विद्यार्थी इस सुविधा का लाभ 4 अप्रैल तक ले सकेंगे। उल्लेखनीय है कि 12वीं की परीक्षाएं 15 व दसवीं की 21 फरवरी से शुरू होंगी।

बोर्ड की वरिष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी रमा शर्मा के अनुसार विद्यार्थी और उनके अभिभावक देश के किसी भी कोने से सेन्ट्रलाइज टोल फ्री नम्बर 1800118004 पर सुबह 10 से सायं 5 बजे तक परीक्षा से जुड़े भय, तनाव सहित अन्य सवालों के लिए परामर्शदाताओं से सम्पर्क कर सकते हैं। काउंसलिंग में 87 प्रधानाचार्य, प्रशिक्षित काउंसलर और मनोवैज्ञानिक व विशेष शिक्षकों को शामिल किया गया है, जो विद्यार्थियों की परीक्षा को लेकर मनोवैज्ञानिक समस्याओं का निदान करेंगे। इनमें से 65 विशेषज्ञ देश के विद्यार्थियों की समस्याओं को सुलझाने के लिए उपलब्ध होंगे। जबकि शेष विदेशों में बोर्ड संबद्धता वाली स्कूलों के विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों के सवालों के जवाब देंगे। मालूम हो कि बोर्ड सालों से विद्यार्थियों के लिए काउंसलिंग की व्यवस्था कर रहा है।

पहली बार आॅडियो विज्युअल प्रजेंटेशन
बोर्ड ने पहली बार आॅडियो विज्युअल प्रजेंटेशन के माध्यम से विद्यार्थियों की काउंसलिंग की व्यवस्था भी की है। इसका नाम नोइंग चिल्ड्रन बैटर रखा गया है। इसके तहत काउंसलिंग से संबंधित जानकारी वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। विद्यार्थी इसे बोर्ड की वेबसाइट पर काउंसलिंग के आइकॉन को खोलकर देख सकेंगे। इधर, विद्यार्थियों को आॅनलाइन काउंसलिंग की भी सुविधा दी गई है। विद्यार्थी परीक्षा से संबंधित अपने सवाल  counselling.cecbse@gmail.com पर भेजकर विशेषज्ञों से समाधान प्राप्त कर सकेंगे। देश के बाहर के विद्यार्थियों के लिए टेली काउंसलिंग की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

Other Latest News of Education -

CBSE परीक्षाओं का होगा लाइव प्रसारण, छात्रों को एप से पता चलेगा परीक्षा केंद्र

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षा का इस बार से लाइव वेबकास्टिंग किया जायेगा और छात्रों को एप के जरिये अपने परीक्षा केंद्र का पता चल सकेगा।

14 Feb 15:40 PM

26 हजार शिक्षकों के नियुक्ति आदेश जारी, स्कूलों में नहीं मनाया जाएगा मातृ-पितृ पूजन दिवस

गोविंद सिंह डोटासरा ने अपने कार्यकाल की उपलब्धियां भी गिनाई और प्री बोर्ड परीक्षाओं के लिए बुकलेट प्रश्न पत्र तैयार करवाने के निर्देश भी दिए हैं।

12 Feb 17:45 PM

RAS मुख्य परीक्षा-2018 सहित विभिन्न परीक्षाओं की तिथियां घोषित, देखें पूरा अपडेट

आरपीएससी ने आरएएस मुख्य परीक्षा 2018 की तारीख की घोषणा कर दी है। 25-26 जून को परीक्षा होगी। इससे पहले यह परीक्षा तीन बार स्थागित हो चुकी है।

12 Feb 14:00 PM

राजीव गांधी करिअर पोर्टल से राजस्थान के 23 लाख छात्रों को मिलेगा लाभ

शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बुधवार को शिक्षा संकुल में स्कूली शिक्षा के अंतर्गत पहले ‘राजीव गांधी कॅरिअर पोर्टल’ का लोकार्पण किया।

07 Feb 10:45 AM

RAS 2016: अनशन पर बैठे 4 अभ्यर्थियों की तबीयत खराब, अस्पताल में कराया भर्ती

पिछले 3 सप्ताह से नियुक्ति की मांग को लेकर राजस्थान यूनिवर्सिटी में धरने पर बैठे आरएएस 2016 के अभ्यर्थी सरकार से नियुक्ति की मांग कर रहे हैं और आमरण अनशन पर बैठे हैं।

04 Feb 15:00 PM