सीबीएसई: बदली सात विषयों की परीक्षा तिथियां - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Sunday 17th of February 2019
Home   >  Education   >   News
शिक्षा जगत

सीबीएसई: बदली सात विषयों की परीक्षा तिथियां

Thursday, January 24, 2019 23:10 PM

सभी स्कूलों से कहा गया है कि मूल्यांकन के लिए वे अपने शिक्षकों को समय से मुक्त कर दें।

उदयपुर। सीबीएसई ने 12वीं बोर्ड के सात विषयों की परीक्षा तिथियों में छात्रों की इस आपत्ति पर कि 25 से 30 मार्च तक लगातार परीक्षाएं होने के कारण उन्हें तैयारी के लिए कम समय मिलेगा, अब बदलाव का ऐलान किया है। अब बोर्ड ने 28 मार्च को होने वाले कंप्यूटर साइंस और इंफोर्मेटिक्स प्रेक्टिस विषय की परीक्षा की तिथि 2 अप्रेल कर दी है।  2 अप्रैल को होने वाली परीक्षा की डेट बदलकर 4 अप्रेल कर दी है। अब सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा 3 की जगह 4 अप्रेल को खत्म होंगी।
बोर्ड परीक्षा के अंकपत्रकों में गड़बड़ी न हो इसे लेकर सीबीएसई इस बार सजग रहेगा। साथ ही आंसरशीट के मूल्यांकन में विशेष सतर्कता बरती जाएगी। इसके लिए मूल्यांकन केंद्रों पर मुख्य परीक्षक, सहायक मुख्य परीक्षक, समन्वयक और परीक्षकों की टीम रहेगी। वह उत्तरपुस्तिकाओं का विभिन्न स्तरों पर मूल्यांकन करेगी। एक परीक्षक को 25 से अधिक कॉपियां नहीं मिलेंगी। सभी स्कूलों से कहा गया है कि मूल्यांकन के लिए वे अपने शिक्षकों को समय से मुक्त कर दें।

सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों में छात्रों को इनोवेटिव राइटिंग स्किल्स सिखाने के लिए स्पेशल क्लास लगाई जा रही हैं। इसमें टीचर्स छात्रों को आंसर राइटिंग के अलग-अलग फॉर्मेट बता रहे हैं। इससे न केवल छात्रों को टॉपिक्स को समझकर अपने शब्दों में आंसर लिखने की कला सिखाई आएगी। स्कूलों में टॉपिक्स के रिवीजन के साथ छात्रों को आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस भी कराई जा रही है। बोर्ड छात्रों के लिए मार्किंग स्कीम में बदलाव के साथ-साथ प्रश्न पत्र के पैटर्न में बदलाव करने जा रहा है जिससे छात्रों को अब ज्यादा मेहनत करनी होगी। साथ ही वे अलग-अलग सब्जेक्ट में अपना बेहतर स्कोर तब कर सकते हैं, जब उन्हें यह नया पैटर्न अच्छी तरह समझ में आएगा। इसको लेकर उन्हें पेपर पैटर्न को समझाने में टीचर्स की मदद भी ली जा रही है।


अब कंपल्सरी सवालों की संख्या कम कर मल्टीपल आॅप्शन वाले सवालों की संख्या बढ़ाई जाएगी। अगले साल से बोर्ड के प्रश्नपत्रों में आॅब्जेक्टिव टाइप सवालों को भी शामिल करेगा। यदि सवालों के पारंपरिक जवाबों से हटकर कोई स्टूडेंट इनोवेटिव जवाब देता है तो उसे अतिरिक्त अंक मिलेंगे।

Other Latest News of Education -

युवा महोत्सव में हुई कई प्रतियोगिताएं

स्टेनी मेमोरियल पी.जी. कॉलेज में युवा महोत्सव रंग-तरंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत देव गणेश के स्तुति वन्दन से शुरू हुआ।

01 Feb 11:40 AM

CBSE: 10वीं व 12वीं के प्रवेश पत्र जारी

सीबीएसई की अधिकृत वेबसाइट पर विद्यार्थी कर सकेंगे डाउनलोड

30 Jan 23:35 PM

Video: पुस्तकालय परीक्षा की तिथि घोषित करने की मांग, 700 पदों पर निकाली थी भर्ती

पुस्तकालय परीक्षा जल्द करवाने की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने सोमवार को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड मुख्यालय पर प्रदर्शन किया।

28 Jan 14:40 PM

Video: अभ्यर्थियों ने किया प्रदर्शन, एलडीसी-2018 का परिणाम जारी करने की मांग

एलडीसी- 2018 के परिणाम से जुड़े मामले में दुर्गापुरा स्थित राजस्थान चयन बोर्ड मुख्यालय के बाहर अभ्यर्थियों ने प्रदर्शन कर परिणाम जारी करने और टाइपिंग तिथि जारी करने की मांग की।

28 Jan 14:20 PM

सीबीएसई ने प्रवेश पत्र में गलती सुधारने का दिया मौका

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे विद्यार्थियों को आवेदन विवरण में गलती सुधार के लिए स्कूलों को मौका दिया है। इसके लिए अधिकृत वेबसाइट पर शुक्रवार को एक लिंक उपलब्ध होगा। जो 27 जनवरी तक प्रभावी रहेगा

24 Jan 00:15 AM