नौ करोड़ ग्राहकों ने चुने पसंद के चैनल: ट्राई - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Sunday 17th of February 2019
Home   >  Business   >   News
बिज़नेस

नौ करोड़ ग्राहकों ने चुने पसंद के चैनल: ट्राई

Monday, February 11, 2019 10:35 AM

नई दिल्ली। दूरसंचार नियामक ट्राई ने कहा कि 17 करोड़ में से नौ करोड़ केबल टीवी और डीटीएच ग्राहक अपनी पसंद के चैनल चुनकर नई शुल्क व्यवस्था में आ गए हैं। उपभोक्ताओं को किसी तरह की दिक्कत न हो, इसके लिए ट्राई लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए है। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) के चेयरमैन आर एस शर्मा ने बताया कि हमारे आंकड़ों के मुताबिक नई व्यवस्था में आने वालों की संख्या बढ़ी है और हमें उम्मीद है कि जल्द ही बाकी लोग भी अपनी पसंद के चैनल चुन लेंगे। जिन नौ करोड़ ग्राहकों ने अपने पसंदीदा चैनल चुन लिए हैं, उनमें 6.5 करोड़ केबल टीवी ग्राहक और 2.5 करोड़ डीटीएच ग्राहक हैं।

ग्राहकों तक पहुंचाएंगे जानकारी
शर्मा ने जोर दिया कि जहां पर भी जरूरत है, हम ऑपरेटरों की मदद कर रहे हैं और उन्हें रास्ता दिखा रहे हैं। यही नहीं दिक्कतों को स्पष्ट करने के लिए नियमित बैठक भी बुला रहे हैं। नियामक की ग्राहकों तक पहुंच बढ़ाने और जागरुकता अभियान चलाने की भी योजना है। ट्राई उपभोक्ता के बीच जागरुकता फैलाने के लिए सोशल मीडिया, प्रिंट मीडिया, विज्ञापन और अन्य कार्यक्रमों के जरिए अभियान चलाएगा। ट्राई ने हाल ही में टीवी ऑपरेटरों को कई टीवी कनेक्शन रखने वालों के लिए विशेष स्कीम और प्लान उपलब्ध कराने की योजना पर फिर से लौटने को कहा था।

ट्राई ने स्पष्ट किया था कि यदि उपभोक्ता चाहे तो आपरेटर एक ही घर के अंदर अलग-अलग सेट टॉप बॉक्स लगा सकते हैं। शर्मा ने कहा कि ट्राई को कई कनेक्शन वाले घरों के लिए विशेष स्कीम के लिए तीन ऑपरेटरों से प्रतिक्रियाएं मिली थीं, लेकिन इस समय पर इस मामले में हस्तक्षेप करना जरूरी नहीं समझता।

दस करोड़ हैं केबल ग्राहक
उन्होंने कहा कि कुल 17 करोड़ टीवी चैनल ग्राहकों में से नौ करोड़ ने ऑपेरटर के पास पसंद के चैनल के बारे में पंजीकरण करा दिया है। यह बड़ी संख्या है। कुल 17 करोड़ ग्राहकों में 10 करोड़ केबल ग्राहक हैं। चूंकि डीटीएच प्री पेड मॉडल है, इसलिए जैसे ही ग्राहकों के लंबी और छोटी अवधि के पैक समाप्त हो जाएंगे, वे लोग अपने चैनल का चयन करेंगे।
 

Other Latest News of Business -

95 प्रतिशत रीयल एस्टेट कंपनियों के पंजीयक को PAN नंबर की जानकारी नहीं

नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ने संसद में एक रिपोर्ट पेश की, जिसमें सामने आया कि 95 प्रतिशत रीयल एस्टेट कंपनियों के पंजीयक के पास स्थायी खाता नंबर (पैन) के बारे में जानकारी नहीं है।

13 Feb 11:10 AM

आईआईपी 2.4 % बढ़ा

दिसंबर 2018 में देश का औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) 2.4 प्रतिशत की बढ़त में दर्ज किया गया है जबकि इससे पिछले वर्ष के इसी माह में यह आंकडा 7.3 प्रतिशत रहा था।

13 Feb 11:10 AM

केन्द्र सरकार को लाभांश के 28 हजार करोड़ देगा आरबीआई

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) अपने पास पड़ी अतिरिक्त रकम में सरकार को तुरंत हिस्सेदारी नहीं देगा। हालांकि, सेंट्रल बैंक की ऑडिट

12 Feb 10:50 AM

वित्त मंत्रालय ने रिजर्व बैंक से मांगे 27,380 करोड़ रुपए

वित्त मंत्रालय ने भारतीय रिजर्व बैंक से 27,380 करोड़ रुपये ट्रांसफर करने की मांग की है। रिजर्व बैंक ने यह पूंजी पिछले कुछ वर्षों में

11 Feb 10:45 AM

पेट्रोलियम प्रौद्योगिकी का महाकुंभ शुरू

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के पास ग्रेटर नोएडा में रविवार से पेट्रोलियम प्रौद्योगिकी का महाकुंभ पेट्रोटेक 2019 का 13वां संस्करण शुरू हो गया।

11 Feb 10:40 AM