जयपुर दूसरे स्थान पर - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 18th of December 2018
Home   >  Business   >   News
बिज़नेस

जयपुर दूसरे स्थान पर

Monday, November 05, 2018 11:50 AM

जयपुर। स्थायीपूर्ण मोबिलिटी इकोसिस्टम के निर्माण के लिए आधार तैयार करने के प्रयास में, ओला मोबिलिटी इंस्टीट्यूट ने आज भारत का पहला ईज आॅफ  मूविंग इन्डेक्स-2018 जारी किया। ओला मोबिलिटी इंस्टीट्यूट दुनिया के सबसे बड़े राइड-हेलिंग प्लेवटफॉर्म में से एक ओला की रिसर्च एवं आउटरीच शाखा है। रिपोर्ट से प्राप्ति आंकड़ों के अनुसार, जयपुर ने सार्वजनिक परिवहन सुरक्षा और सार्वजनिक परिवहन के जरिए आरामदायक यात्रा मुहैया कराने के मामले में दूसरा सर्वोच्च स्थान हासिल किया है। इस रिपोर्ट में शहरों के लिए व्यारपक कार्य योजना लाने की बात कही गई है ताकि उनके सार्वजनिक परिवहन तंत्र को और मजबूत करने के साथ ही मोबिलिटी की समग्र हालत को बेहतर बनाया जा सके।  रिपोर्ट को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जारी किया।

इस मौके पर ओला के सह-संस्थापक और सीईओ भाविश अग्रवाल व अन्य प्रमुख गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। देशभर के 20 शहरों के 43,000 से अधिक उत्तरदाताओं के बीच सर्वेक्षण किया गया है। इन शहरों को पांच मानदंडों - स्केल, कैरेक्टर, कल्चर, इकोनॉमी और जियोग्राफी के आधार पर चुना गया था। इसमें 50 पैरामीटर मानदंडों को ध्यान में रखते हुए मूल्यांकन किया गया। जिन्हें मूल्यांकन के स्तंभ के तौर पर जनता, इंफ्रास्ट्रक्चर और स्थायित्व में बांटा गया था।

यह रिपोर्ट वर्तमान परिवहन सुविधाओं की सुलभता, दक्षता और सुरक्षा का आकलन करती है। चूंकि स्थायित्व समय की आवश्यकता है, इसलिए इंडेक्स एक रोडमैप प्रदान करता है, जो ट्रांजिट एजेंसियों और शहरी योजनाकारों को पूरी समझदारी से निर्णय लेने और यात्रियों की प्राथमिकताओं के अनुसार समाधानों को तैयार करने में सहायता करेगा। गडकरी ने कहा कि द ईज आॅफ  मूविंग इंडेक्स शहरों के लिए मोबिलिटी की स्थिति का आकलन करने के लिए एक सराहनीय प्रयास है।

 

Other Latest News of Business -

विदेशी मुद्रा भंडार में पांच सप्ताह के बाद आई तेजी

देश का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार पांचवीं साप्ताहिक गिरावट से उबरता हुआ दो नवंबर को समाप्त सप्ताह में 1.05 अरब डॉलर

10 Nov 11:30 AM

नोटबंदी के दो साल बाद व्यापार में डिजिटल भुगतान बढ़ा

देश में हुई नोटेबंदी को लेकर दो साल पूरे हुए हैं और इन दो सालों में देश भर के व्यापार में काफी उथल पुथल रही है जिसके कारण

10 Nov 11:30 AM

दिवाली पर देशभर में तीस हजार करोड़ पार कारोबार

गत अनेक वर्षों के मुकाबले दिवाली के त्योहारी मौसम में इस वर्ष दिवाली पर देश भर में बाजारों में खूब रही रौनक और व्यापार

10 Nov 11:25 AM

स्लीपवैल का पहला एक्सक्लुसिव शोरूम खुला

आपकी सेहत का ख्याल रखते हुए आपके वजन, कद के अनुसार सॉफ्टवेयर कम्फर्ट सेल पर आधारित मैटरेस तैयार होंगे यहां मोतीडूंगरी रोड स्थित स्लीपवैल एक्सक्लुसिव शोरूम पर। रविवार को राजस्थान का पहला शोरूम जयपुर में खुला।

06 Nov 11:50 AM

इलेक्ट्रो प्लाजा दिवाली कार्निवल का पहला ड्रा

इलेक्ट्रो प्लाजा द्वाराआयोजित, दिवाली कार्निवल का आज पहला ड्रा निकाला गया। इसमेंकूपन नं 0687 को एलईडी 32 सोनी,

05 Nov 11:55 AM