बड़ा खुलासा: 3 बड़े सटोरियों ने 1431 मैंचों पर फैलाया 200 करोड़ का सट्‌टा बाजार - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Sunday 17th of February 2019
Home   >  Rajasthan   >   Bhilwara   >   News
भीलवाडा

बड़ा खुलासा: 3 बड़े सटोरियों ने 1431 मैंचों पर फैलाया 200 करोड़ का सट्‌टा बाजार

Monday, February 11, 2019 12:00 PM

आईजी संजीव नार्जरी ने बताया कि वाट्स-अप के जरिए सटोरियों ने 1431 मैचों पर 117 आईडी बनाई, जिसमें से 60 आईडी एक्टिव रखीं। इन आईडी से 200 करोड़ का ट्रांजैक्शन वैल्यू का सट्‌टा बाजार फैलाया।

भीलवाड़ा। राजस्थान में क्रिकेट मैचों पर करोड़ों रुपये का सट्‌टा खेला जाता है। सटोरिए इतने मजबूत हैं कि इस अवैध कारोबार से लग्जरी लाइफ जीते हैं। ऐसे ही तीन बड़े सटोरियों को पकड़कर अजमेर रेंज के भीलवाड़ा जिले की भीमगंज थाना पुलिस ने किया है।

आईजी संजीव नार्जरी ने बताया कि वाट्स-अप के जरिए सटोरियों ने 1431 मैचों पर 117 आईडी बनाई, जिसमें से 60 आईडी एक्टिव रखीं। इन आईडी से 200 करोड़ का ट्रांजैक्शन वैल्यू का सट्‌टा बाजार फैलाया।

भीलवाड़ा पुलिस ने शहर में लंबे समय से चल रहे ऑनलाइन क्रिकेट बैटिंग रैकेट का खुलासा करते हुए सरगना उसके पार्टनर सहित तीन लोगों को गिरफ्तार कर बीएमडब्ल्यू और ऑडी जैसी लग्जरी कारों के साथ 19 लाख की नगदी, 21 मोबाइल और अन्य सामान बरामद किया है।

यह गिरोह करीब 200 करोड़ की ट्रांजैक्शन वैल्यू के साथ भीलवाड़ा के सट्टा बाजार में काम कर रहा था। इस गिरोह के तार गुजरात सहित देश के कई बड़े शहरों में जुड़े हुए हैं, साथ ही गिरोह के संबंध नेपाल से भी होने की पुलिस ने संभावना जताई है।

जिला पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने प्रेस वार्ता कर इस गिरोह का खुलासा किया उन्होंने बताया कि गिरोह का सरगना कमल मगनानी और उसका साथी ललित छतवानी एवं इनका एक गुर्गा रजत सैनी को गिरफ्तार किया है। एसपी यादव ने बताया कि यह गिरोह ऑनलाइन साइट फाइन एक्सचेंज लोटस और डायमंड जैसी साइटों के सरिए एक आईडी लेकर इस सट्टा कारोबार का संचालन करते हैं अब तक इनके लैपटॉप से मिली जानकारी के अनुसार 14 से 31 दिनों का रिकॉर्ड मिला है जिसमें हीरो ने 55 करोड़ के ट्रांजैक्शन किए और 27 करोड़ काले नैन अब तक हो चुका है इनकी आयु की अगर वैल्यू की बात की जाए तो 200 करोड़ की आईडी इस गिरोह ने भीलवाड़ा के बाजार में चला रखी है यह गिरोह पिछले 3 सालों से शहर में बड़ी ही चालाकी के साथ काम करते हुए युवा नौजवानों को सट्टे के दलदल में धकेलने का काम कर रहा था लगातार मूवी रॉकी सूचना और इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी के जरिए पुलिस ने रविवार देर शाम को इस कार्रवाई को अंजाम दिया और आज सोमवार को इसका खुलासा किया। मुख्य सरगना कमल जीना ऑडियो का संचालन करता है उनकी संख्या शहर में अब तक 100 से ज्यादा सामने आई है जिसमें 60 एक्टिव आइडिया शामिल है प्रारंभिक जांच में हुए खुलासे के बाद पुलिस इस गिरोह की तह तक पहुंचने की तैयारी में है इन ऑडियो के जरिए पुलिस को कुछ हवाला कारोबारियों के नाम भी मिले हैं जिम की गिरफ्तारी भी जल्द संभव है एसपी यादव ने बताया कि इन ऑडियो के जरिए होने वाले छोटे बड़े ट्रांजैक्शन को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए हवाला कारोबार का सहारा लिया जाता है जिसमें हवाले से जुड़े एक बड़े कारोबारी का नाम सामने है जिसे पुलिस जल्द गिरफ्तार करेगी अब तक की जानकारी में इन लोगों के पास बीएमडब्ल्यू और ऑडी जैसी लग्जरी गाड़ियों के साथी जयपुर सहित अन्य शहरों में फ्लैट और प्लॉट होने की जानकारी मिली है इन लोगों व्यापार के संचालन के लिए कई बड़े शहरों में लग्जरी ऑफिस ओं का निर्माण कर रखा है जिसमें अन्य तरह के व्यापार किए जाते हैं लेकिन मोबाइल के जरिए मूल रूप से इन ऑफिसों में सट्टे का रैकेट चलाया जा रहा था भीलवाड़ा में भी मुख्य सरगना कमल के शास्त्री नगर स्थित भूत वाला नामक ऑफिस पर यह कारोबार चल रहा था पुलिस ने रविवार देर शाम को मुखबिर की सूचना के जरिए छापेमारी करते हुए कमल ललित को मौके से गिरफ्तार किया और 19 लाख रुपए की नगदी 21 मोबाइल दो लग्जरी कारें अन्य सामान जप्त किया है इनके पास मिले लैपटॉप के जरिए हुए खुलासे के बाद कई लोगों के नाम सामने आए हैं जिन से पुलिस पूछताछ कर शक्ति है। एसपी यादव ने बताया कि 200 करोड़ की ट्रांजैक्शन बिल्ली वाले इस व्यापार के जरिए यह लोग मनी लॉन्ड्रिंग और हवाला जैसा कारोबार कर रहे थे ऐसे में इस रैकेट की जानकारी आईडी और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को भी दी जा रही है, जिससे इस मामले की बारीकी से जांच हो सके और गिरोह से जुड़े अन्य लोग बेनकाब हो सकें।

एसपी यादव ने बताया कि इस गिरोह के तार गुजरात के साथ ही प्रदेश के जयपुर अजमेर उदयपुर जैसे कई बड़े शहरों से जुड़े हुए हैं। एसपी यादव ने बताया कि ऑनलाइन बेटिंग मार्केट पर पहली बार भीलवाड़ा में इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया है ऐसे में पुलिस ने गैंबलिंग एक्ट के साथ ही आईटी एक्ट धोखाधड़ी फर्जी दस्तावेज तैयार करने जैसे आरोपों से संबंधित धाराओं में मामला दर्ज किया, जिसमें 10 साल तक की सजा का प्रावधान है।

Other Latest News of Bhilwara -

आतंकी हमले के विरोध में भीलवाड़ा के बाजार बंद, जैश-ए-मोहम्मद के पुतले जलाए

जम्मू-कश्मीर में पुलवामा में हुए आतंकी हमले में 42 जवानों की शहादत के बाद हिन्दुस्तान में गम और गुस्सा है, इस हमले के विरोध में आज पूरा भीलवाड़ा बंद है।

15 Feb 11:45 AM

एटीएम में डकैती डालने की साजिश रचते 7 बदमाशों को घेराबंद कर दबोचा

एटीएम में डकैती डालने की साजिश रचते 7बदमाशों को प्रतापननगर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया

12 Feb 23:45 PM

वाणिज्य कर विभाग ने पकड़ा उद्यमियों का गड़बड़झाला, 575 कंपनियों को जारी किए नोटिस

सरकारी स्कीम का फायदा उठाने की नियत से भीलवाड़ा, राजसमन्द, चित्तौड़गढ़ और प्रतापगढ़ जिले के माइनिंग एवं टेक्सटाइल जगत के बडेÞ कारोबारियों ने फर्जीवाड़े की सारी हदे पार कर दी

11 Feb 22:50 PM

सरपंच लिखी कार से 115 किलो डोडाचूरा बरामद, 1 गिरफ्तार

हमीरगढ़ पुलिस ने बडी कार्रवाई करते हुए स्कॉर्पियो कार से तस्कर को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने कार से 115 किलो डोडाचूरा पकड़ा है।

09 Feb 14:20 PM

बजरी माफियो ने मंगरोप पुलिस टीम पर किया हमला, वाहन के तोड़े कांच

भीलवाड़ा जिले में बेखौफ बजरी माफियाओ ने एक बार फिर दबंगई दिखाते हुए मंगरोप थाने के पुलिस दल पर हमला किया

01 Feb 00:05 AM